शहर के बैंक्स में कैश की मात्रा भरपूर होने से लाइन का झंझट खत्म

> BAREILLY: नोट बंदी में 30 दिसम्बर की समय सीमा नजदीक आने से पहले ही बैंक्स व एटीएम के बाहर लगने वाली लंबी कतारें कम होने लगी हैं। दिसम्बर के दूसरे पखवाड़े का पहला हफ्ता बीतने के साथ ही बैंक्स में कैश की किल्लत दूर होती जा रही है। पिछले कुछ दिनों से आरबीआई की ओर से बैंक्स को भरपूर कैश मुहैया कराए जाने के चलते लोगों को एटीएम से निराश नहीं लौटना पड़ा है। इससे एक ओर लोगों की जेबें फुल हो गई, वहीं बाजार से भी अच्छी खासी रकम बैंक्स में तेजी से जमा होने लगी है।

एटीएम खुलने से सुधार

नोटबंदी के बाद से चल रही कैश की किल्लत इस हफ्ते की शुरुआत से ही दूर होने लगी। महीने की पहली तारीख से ही बंद एसबीआई के तमाम एटीएम के इस हफ्ते खुलने से स्थिति पर काफी असर पड़ा है। वहीं बैंक्स के पास भी आरबीआई से भरपूर रकम पहुंचने से एसबीआई, बीओबी, पीएनबी, यूनियन बैंक, सेंट्रल बैंक और ओबीसी समेत अन्य बैंक ने पिछले 4 दिनों में भरपूर कैश बांटा। इतना ही नहीं रकम भरपूर होने से बीओबी, पीएनबी, सेंट्रल बैंक और यूनियन बैंक समेत अन्य बैंक्स ने अपने एटीएम भी शुरू कर दिए हैं

आधी हो गई भीड़

एटीएम शुरू होने से बैंक्स पर भीड़ का लोड कम हुआ है। वहीं बैंक्स से बचने वाली रकम भी एटीएम में भरी जा रही है। थर्सडे को भी बैंक्स में कैश लेने वालों की तादाद करीब आधी रह गई। बैंक अधिकारियों के मुताबिक बैंक्स से हो रही निकासी करीब 50 फीसद पर आकर टिक गई है। ऐसे कई बैंक्स जहां रोजाना करीब 20 लाख तक का भुगतान हो रहा था, वहां थर्सडे को 10 लाख रुपए तक का ही भुगतान रह गया। बैंक्स के पास कैश मुहैया होने, कई एटीएम एक साथ शुरू होने और दिसम्बर का दूसरा पखवाड़ा होने के चलते भी निकासी घटी है।