RANCHI: रांची शहर के अधिकतर एटीएम खाली पड़े हैं। पैसे निकालने के लिए लोगों को आधा दर्जन एटीएम के चक्कर लगाने पड़ रहे हैं। लेकिन, बैंकों के अधिकारी लापरवाह बने हुए हैं। एटीएम में पैसे नहीं हैं, तो आरबीआई को पैसे के लिए रिक्वेस्ट ही नहीं भेज रहे हैं। जबकि खासकर शहर में एसबीआई के अधिकतर एटीएम का शटर डाउन है या नो कैश का बोर्ड लगा हुआ है। इस तरह आरबीआई और खासकर एसबीआई के बीच आम जनता अपने ही पैसे के लिए मारी-मारी फिर रही है।

नहीं दिया रिक्वेस्ट लेटर

शहर के स्टेट बैंक के एटीएम में पैसे नहीं है और एसबीआई द्वारा करेंसी के लिए रांची आरबीआई के पास रिक्वेस्ट भी नहीं भेजा गया है। आरबीआई के रिजनल मैनेजर पी बारला बताते हैं कि एटीएम में अगर कैश की दिक्कत होती है, तो बैंकों द्वारा रिक्वेस्ट लेटर भेजा जाता है। लेकिन, अभी तक किसी बैंक की ओर से पैसे की क्राइसिस को लेकर लेटर नहीं आया है।

दर्जनों इलाके के एटीएम खाली

राजधानी में ख्ख्0 से भी अधिक एटीएम हैं। सबसे अधिक संख्या एसबीआइ के एटीएम की है। लगभग सभी बैंकों के एटीएम के शटर बंद कर दिए गए हैं या नो कैश के बोर्ड टांग दिए गए हैं। इसके बावजूद बैंक के अधिकारी इसको मानने को तैयार नहीं हैं, कि पैसे की कमी है। जबकि बरियातू, कोकर, ओल्ड एचबी रोड, डंगरा टोली, लालपुर समेत कई जगहों में एसबीआई के एटीएम खाली पड़े हुए हैं।

सप्लाई कम, कस्टमर्स का ही भरोसा

एसबीआई के एक ब्रांच मैनेजर ने बताया कि भारतीय स्टेट बैंक के रांची में जो एटीएम हैं, उनके लिए रोजाना कम से कम आठ करोड़ रुपए की जरूरत है। जबकि आरबीआइ की ओर से नोटों की सप्लाई बहुत कम हो रही है। फि लहाल जो भी रुपए एटीएम में डाले जा रहे हैं, वो ग्राहकों की ओर से जमा कराए गए पैसे ही हैं। आरबीआई पटना की ओर से नोट की सप्लाई कम हो रही है। ग्राहकों के पैसे भी महज ख्0 प्रतिशत ही वापस बैंकों में पहुंच पा रहे हैं।

.आमने-सामने।

रांची शहर के एटीएम में पैसे की किल्लत नहीं है। अगर एसबीआई के एटीएम में पैसे नहीं है, तो हमें रिक्वेस्ट लेटर लिखना चाहिए, उसके बाद हमलोग आरबीआई पटना से पैसे के लिए संपर्क कर सकते हैं। करेंसी की किल्लत को लेकर किसी भी बैंक से रिक्वेस्ट लेटर नहीं आया है।

-पी बारला, जीएम, आरबीआई, रांची

बैंक ऑफ इंडिया के सभी एटीएम में पैसे हैं, पैसे की किल्लत अगर कुछ जगहों पर है, तो वो सिर्फ मशीन की खराबी के कारण है।

-आनंद प्रकाश, चीफ मैनेजर, बीओआई, कोकर

क्कद्गश्रश्चद्यद्ग ष्श्रठ्ठठ्ठद्गष्ह्ल

एक बार जब पैसा निकालना होता है, तो पहले कम से कम पांच एटीएम का चक्कर लगाना पड़ रहा है। उसके बाद कहीं पैसा निकलता है। नोट बंदी के बाद कुछ दिन ठीक हो गया था, लेकिन अब फिर से परेशानी हो गई है।

विजय पटेल, लालपुर

रांची में एटीएम में पैसे नहीं मिल रहे हैं। हमलोग के पास शिकायत करने की कोई व्यवस्था भी नहीं है कि कहां शिकायत करें। एटीएम से पैसा निकालने से पहले कई बार सोचना पड़ रहा है।

अनंत जैन, अपर बाजार

रांची में अधिकतर एटीएम में हमेशा पैसा नहीं रहता है। जब भी हमलोगों को पैसा निकालना होता है, मेंटली रेडी रहते हैं कि कम से कम पांच से अधिक एटीएम घूमने के बाद ही पैसा मिलेगा।

-सौरव साहा, रातू रोड