- दून में होने जा रही ई चालान की शुरुआत

DEHRADUN : शहर में ट्रैफिक रूल्स तोड़ने वालों के अब दून पुलिस हाईटेक चालान करेगी। इसके लिए ई-चालान मशीन खरीदने की कवायद विभाग ने शुरू कर दी है। इन मशीनों में न केवल वाहनों का पूरा डाटा फीड होगा, बल्कि ट्रैफिक रूल्स तोड़ने वालों का बायोमेट्रिक रिकॉर्ड भी फीड किया जा सकेगा। मौके पर ही मशीन के ई ट्रांजेक्शन के जरिए संबंधित वाहन चालक से जुर्माना भी वसूल किया जा सकेगा।

 

136 ई-चालान मशीनों की होगी खरीद

ई-चालान की शुरुआत दून से की जाएगी। फिलहाल पायलेट प्रोजेक्ट के रूप में इसे संचालित किया जाएगा। इसके बाद पूरे प्रदेश में ई-चालान सिस्टम लागू हो जाएगा। दून में ई-चालान के लिए पुलिस डिपार्टमेंट द्वारा 136 मशीनें खरीदी जाएंगी।

 

ई-चालान मशीन की खासियत

- फिंगर प्रिंट टैली करने की व्यवस्था।

- मशीन में इनबिल्ड होगा प्रिंटर।

- एटीएम कार्ड स्वाइप की व्यवस्था।

- ट्रैफिक रूल्स तोड़ने वालों का डाटा।

- दोबारा ट्रैफिक रूल तोड़ने वालों को ट्रेस करने की सुविधा।

- पेपरलेस प्रॉसेस।

 

एक मशीन से 70 चालान

यातायात निदेशालय से मिली जानकारी के मुताबिक ई-चालान मशीन के जरिए 70 चालान किये जा सकेंगे। मशीन का बैटरी बैक-अप 8 घंटे का होगा। मशीन में फीड होने वाला हर दिन का डाटा एक्सटर्नर हार्ड डिस्क में अपलोड कर दिया जाएगा और मशीन दोबारा यूज की जा सकेगी।

 

बायोमेट्रिक डिटेल होगी फीड

मशीन में फिंगर प्रिंट डिटेक्शन की फैसिलिटी भी होगी। ट्रैफिक रूल वॉयलेशन में संबंधित ड्राइवर का चालान काटने के साथ ही उसका बायोमेट्रिक डाटा (फिंगर प्रिंट) लिए जाएंगे। दोबारा रूल्स का वॉयलेशन करने पर बोयमेट्रिक डाटा मैच हो जाएगा। ऐसे में वाहन चालक द्वारा रूल्स के वॉयलेशन का पूरा इतिहास सामने होगा। इसके आधार पर संबंधित के खिलाफ कार्रवाई की जाएगी।

 

कैशलेस चालान का ऑप्शन

ई-चालान मशीन स्वाइप मशीन की तरह काम करेगी। चालान जमा करने के लिए ड्राइवर का एटीएम कार्ड स्वाइप कर जुर्माने के रकम उसके अकाउंट से निकाल ली जाएगी। ऐसे में कैश न होने का बहाना भी नहीं चलेगा और कोर्ट चालानों में भी कमी आएगी।

 

जुर्माने की जानकारी पहले से मशीन में

ट्रैफिक रूल वॉयलेशन के किस मामले में कितना जुर्माना होना है ये पहले से ही मशीन में फीड रहेगा। ऐसे में पुलिस पर यह आरोप भी नहीं लगाए जा सकते कि पुलिस द्वारा जुर्माने की रकम बढ़ा कर ली गई है।

 

रेड लाइट जंप करने पर घर पहुंचेगा चालान

यातायात निदेशालय की ओर से शहर के प्रिंस चौक, यूके लिप्टस चौक, एनआईवीएच, आईएमए के पास हाइटेक कैमरे लगा दिए गए हैं। इन कैमरों के जरिए रेड लाइट जंप करने वालों पर निगाह रखी जा रही है। रेड लाइट जंप करते ही कैमरे वाहन की तस्वीर ले लेंगे, जिन्हें कंट्रोल रूम से मॉनिटर किया जाएगा और चालान रिलीज कर संबंधित वाहन स्वामी के घर भेज दिया जाएगा। कैमरों का कंट्रोल रूम एसएसपी ऑफिस में बनाया गया है।

 

यातायात निदेशालय ई चालान प्रक्रिया शुरू करने जा रहा है, कोशिश है कि इसी माह से व्यवस्था लागू कर दी जाए। वहीं रेड लाइट जंप करने वालों पर खुफिया कैमरों से नजर रखी जा रही है, ऐसे वाहन चालकों को रूल का वॉयलेशन करने पर उनके घर चालान सर्व किए जाएंगे।

केवल खुराना, निदेशक, यातायात