- कैट के रिजल्ट में नवाबों की नगरी के कई अभ्यर्थियों ने हासिल की सफलता

LUCKNOW: कहीं मुंह मीठा कराया जा रहा था तो कहीं बधाई दी जा रही थी। देश के इंडियन इंस्टिट्यूट ऑफ मैनेजमेंट और शीर्षस्थ मैनेजमेंट संस्थानों में दाखिले के लिए हुए कॉमन एडमिशन टेस्ट (कैट) का रिजल्ट शनिवार को जारी किया गया।

राहुल ने बढ़ाया मान

आईआईएम कलकत्ता की ओर से जारी इस रिजल्ट में नवाबी नगरी के राहुल शर्मा 99.99 पसर्ेंटाइल के साथ सबसे आगे रहे। 99.98 पसर्ेंटाइल पर ऋषभ गुप्ता को दूसरा स्थान मिला। 11 अभ्यर्थी देश भर में ऐसे रहे जिन्होंने पसर्ेंटाइल में शतक लगाया। 21 अभ्यर्थियों ने 99.99 पर्सेटाइल हासिल किए।

शानदार रिजल्ट

कैट एक्सपर्ट के अनुसार रिजल्ट शानदार है। अब देश में मौजूद सभी आईआईएम के इंटरव्यू की कटऑफ भी हाई हो जाएगी। आईआईएम कलकत्ता ने अभ्यर्थियों की कटऑफ भी जारी कर दी है। जिसमें 99.98 पसर्ेंटाइल वालों को ही कॉल किया गया है।

ऐसे देखें रिजल्ट

आईआईएम कोलकाता की ओर से जारी किए गए रिजल्ट को अभ्यर्थी आईआईएम की वेबसाइट imcat.ac.in पर देख सकते हैं। अभ्यर्थियों को वेबसाइट पर कैट 2018 के लिंक पर क्लिक करना होगा।

बातचीत

सिविल की छोड़ी तैयारी

मैं कैट के स्टूडेंट्स को पढ़ाता हूं। पहले सिविल की तैयारी की। दो बार इंटरव्यू में भी पहुंचा। जब इंटरव्यू नहीं निकला तो बैंक में नौकरी की। कुछ दिन बाद टीचिंग शुरू की। अपने ही पढ़ाए स्टूडेंट्स के साथ कैट की परीक्षा में शामिल हुआ। मेरा मानन है कि सभी शिक्षकों को इस परीक्षा में शामिल होना चाहिए।

राहुल शर्मा, 99.99 पर्सेटाइल

फाइनेंस में बनाना है करियर

मुझे 214.66 अंकों के साथ 99.98 पसर्ेंटाइल मिला है। पहली बार में ही सफलता मिली है। 9 माह में ही तैयारी पूरी कर ली। साथ ही बीटेक की पढ़ाई भी करता रहा। टॉप थ्री आईआईएम में से किसी एक में दाखिला लेना मेरा सपना है। मैं फाइनेंस में करियर बनाना चाहता हूं।

ऋषभ गुप्ता, 99.98 पसर्ेंटाइल

मैं मैनेजमेंट के लिए बना

मैंने इंजीनियरिंग की, इसमें मेरा मन नहीं लगा। मैंने महसूस किया कि मैं मैनेजमेंट में बेहतर कर सकता हूं और तय किया एमबीए करूंगा। कैट की तैयारी शुरू की। एनॉलिसिस पढ़ता। जो कमियां होती उनको दूर करता। आईआईएम अहमदाबाद में दाखिला लेने की तैयारी है।

पुलकित, 99.9 पसर्ेंटाइल

न्यूजपेपर पढ़ना जरूरी

अहमदाबाद या बंग्लुरु आईआईएम में दाखिला लेने की तैयारी है। कैट की तैयारी के लिए रेग्युलर मॉक टेस्ट जरूरी है। इससे टाइम मैनेजमेंट ठीक होता है। न्यूज पेपर हर दिन जरूर पढ़ें, जिससे हर विषय की जानकारी रहे।

राहुल, 99.74 पर्सेटाइल

शुरू करूंगा स्टार्टअप

मैं अपना स्टार्टअप शुरू करना चाहता हूं। बीटेक करने केबाद दो साल जॉब भी की है। मैं साफ्टवेयर बनाता हूं लेकिन बिजनेस के लिए मैंनेजमेंट की जानकारी जरूरी है। इसलिए मैं एमबीए करना चाहता हूं। मैं अपना स्टार्टअप शुरू कर लोगों को जॉब देना चाहता हूं।

प्रतीक, 99.6 पसर्ेंटाइल

लॉ के बाद अब मैनेजमेंट में

167.62 अंकों के साथ 99.52 पसर्ेंटाइल हासिल किया है। राम मनोहर लोहिया विधि विवि से बीए, एलएलबी फाइनल कर रहा हूं। मेरा सपना इंवेस्टमेंट बैंकिंग सेक्टर में जाने का है। इसीलिए मैनें कैट की तैयारी की। पहले प्रयास में अच्छा रिजल्ट आया।

अनिरुद्ध, 99.52 पर्सेटाइल

पिता हैं मेरे आइडियल

157 अंकों के साथ 99.14 पसर्ेंटाइल हासिल किए हैं। मेरे पिता का स्पेयर पा‌र्ट्स का बिजनेस है। वही मेरे आइडियल हैं। नेशनल से बीकॉम के बाद मैंने कैट की तैयारी की। जिन्होंने कैट क्रैक किया है, उनसे जानकारी ली और सफलता हासिल की।

आकाश सिंह, 99.14 पर्सेटाइल