- बिहार में चल रहे एक निर्माण परियोजना से जुड़ी है जांच

- ठेकेदार के ठिकानों पर भी सीबीआई कर रही छापेमारी

GORAKHPUR: थावे-छपरा आमान परिवर्तन रेलखंड के निर्माण कार्यो में अनियमितता की शिकायत पर शुक्रवार को सीबीआई ने रेल अफसरों के घर छापेमारी की। टीम दो रेल अधिकारियों व एक कर्मचारी के घर अचानक जा पहुंची और काफी देर तक जांच-पड़ताल की। मामला निर्माण कार्य में मैटेरियल के कम इस्तेमाल से जुड़ा बताया जा रहा है।

मानक से कम इस्तेमाल हुअा मैटेरियल

बिहार में चल रहे निर्माण कार्य में एक ठेकेदार को अनैतिक रूप से लाभ पहुंचाने व एक महत्वपूर्ण मैटेरियल को निर्धारित मानक से कम इस्तेमाल करने की शिकायत मिली थी। इसी प्रोजेक्ट को लेकर कुछ महीने पहले भी सीबीआई गोरखपुर आयी थी और दो दिनों तक फाइलों की जांच की थी। सूत्रों के मुताबिक, सुबह पहुंची सीबीआई टीम ने सबसे पहले दो एक डिप्टी, एक एक्सईएन व एक पीडब्ल्यूआई के घर छापा मारा।

सुबह 10 बजे धमकी सीबीआई

सुबह करीब 10 बजे सीबीआई की टीम रेलवे कॉलोनी में रहने वाले डिप्टी चीफ इंजीनियर आरपी यादव के घर धमकी। सीबीआई की टीम देखते हुए उनका ड्राइवर डरकर मौके से फरार हो गया। करीब एक घंटे की पूछताछ के बाद यादव के घर के ठीक सामने रहने वाले डिप्टी चीफ इंजीनियर आरके श्रीवास्तव से भी टीम ने पूछताछ की। सूत्रों के मुताबिक, काफी देर तक दोनों अधिकारियों से पूछताछ करने के साथ ही टीम ने निर्माण संगठन के एक्सईएन सत्येंद्र दूबे और पीडब्ल्यूआई केएम सिंह से भी पूछताछ की बात कही जा रही है। अधिकारियों से पूछताछ के बाद सीबीआई टीम बीजी ऑफिस पहुंची और यहां की फाइलों को खंगालना शुरू कर दिया। इसके अलावा बिहार के बजरंग कंस्ट्रक्शन के ठेकेदार के वहां भी छापेमारी की बात सामने आ रही है। सीबीआई की यह कार्रवाई देर शाम तक चलती रही।

विजिलेंस ने भी की थी जांच

एनईआर की विजिलेंस टीम ने भी इस मामले की जांच की है और अपनी रिपोर्ट में मैटेरियल कम होने की बात का जिक्र किया है। घोटाला किए गए मैटेरियल की कीमत करोड़ों रुपए की है। सूत्रों के मुताबिक, सीबीआई की टीम ने विजिलेंस के अधिकारियों व निरीक्षकों से भी इस मामले में चर्चा की है और उनकी जांच रिपोर्ट भी प्राप्त की है।

रडार पर ठेकेदार

इस मामले में जल्द कई और छापे पड़ सकते हैं। सीबीआई टीम की धमक के चलते बीजी कार्यालय का माहौल बदला-बदला रहा। कर्मचारी दबी जुबान से सकी चर्चा करते नजर आए। सूत्रों के मुताबिक, रेलवे अधिकारियों व कर्मचारियों के अलावा सीबीआई की टीम बिहार के कंस्ट्रक्शन ठेकेदार के ठिकानों पर भी छापेमारी कर रही है। हालांकि सीबीआई टीम ने इस कार्रवाई के लिए यहां की विजलेंस टीम की भी मदद ली है। जल्द सीबीआई इस मामले में कोई बड़ी कार्रवाई कर सकती है।