- इंग्लिश पेपर के साथ शुरू हुआ सीबीएसई का बोर्ड एग्जाम

- पूजा-पाठ करके एग्जाम देने गए स्टूडेंट्स, रहा ऑल इज वेल

3 मार्च को मैथ पेपर 10वीं बोर्ड

4 मार्च को बिजनेस स्टडी 12वीं

5 मार्च को फिजिक्स 12वीं

PATNA: सीबीएसई टेंथ एग्जाम के पहले दिन अंग्रेजी का पेपर होने से स्टूडेंट्स पर ज्यादा प्रेशर नहीं दिखा। एग्जाम देने के बाद स्टूडेंट्स ने बताया कि पेपर बहुत ही आसान था। हमने जो तैयारी कर रखी थी, वही क्वेश्चन ही आया। मेन पेपर छह मार्च से शुरू हो रहा है और अब उसी पर ज्यादा फोकस करना है। अंग्रेजी पेपर को देख स्टूडेंट्स के चेहरे खिल गए। हालांकि गार्जियंस अपने बच्चे के एग्जाम को लेकर टेंशन में जरूर दिखे। एग्जाम सेंटर पर कोई अपने मम्मी के साथ आई थी, तो कोई अपने पापा या भाई के साथ। स्टूडेंट्स सुबह-सुबह भगवान की पूजा करके दही खाकर निकले थे, ताकि एग्जाम अच्छा जाए।

पैदल भी चलना पड़ा

गार्जियन भी बच्चे का एग्जाम दिलाने के लिए ऑफिस से लीव लेकर सेंटर पर पहुंचे थे। एग्जाम सेंटर पर पहुंचने के लिए स्टूडेंट्स व गार्जियन को कहीं-कहीं दो से तीन किलोमीटर तक पैदल भी चलना पड़ा। ट्रैफिक की वजह से स्टूडेंट्स को सेंटर पर पहुंचने में परेशानी हुई। एग्जाम को लेकर पुलिस एडमिनिस्ट्रेशन भी एक्टिव नजर आए। स्कूल गेट के पास गाड़ी पार्किंग के लिए नियमित रूप से पार्किंग की व्यवस्था की गई थी, ताकि सामान्य विधि व्यवस्था को सुचारू रूप से कंट्रोल किया जा सके।

अट्रैक्ट करने की कोशिश भी शुरू

हालांकि एग्जाम सेंटर पर पहले पहुंचने के चक्कर में कुछ मिनटों के लिए पुलिस प्रशासन को भी मशक्कत करनी पड़ी। सामान्य यात्री को एक मिनट का सफर दस मिनट में तय करना पड़ा। ट्रैफिक पुलिस ने एग्जाम सेंटर पर यातायात को लेकर पुख्ता इंतजाम किए थे। खुद से ट्रैफिक संभाल रहे दीघा थानाध्यक्ष अतनु दत्ता ने कहा कि एग्जामिनीज को कोई प्रॉब्लम न हो, इसके लिए हमने पहले से ही तैायरी कर रखी थी। एग्जाम शुरू हुआ नहीं कि स्टूडेंट्स को अट्रैक्ट करने का जोर शूरू। एग्जाम सेंटर्स पर कोचिंग संस्थान के लोग पम्फलेट्स लेकर प्रचार कर रहे थे। गार्जियंस को कोचिंग के स्टाफ अपने कोचिंग व्यवस्था के बारे में जानकारी दे रहे थे।