-बोर्ड 9वीं व 10वीं के स्टूडेंट्स के लिए कराएगा एप्टीट्यूड टेस्ट

-कॅरियर के लिए किस स्ट्रीम से पढ़ना है, टेस्ट देने से यह जानने में होगी आसानी

VARANASI

अब सीबीएसई बोर्ड बताएगा कि आपका लाडला इंजीनियर बनेगा या डॉक्टर। आपके बच्चे के कॅरियर की सही दिशा क्या होनी चाहिए, इसके लिए केंद्रीय माध्यमिक शिक्षा बोर्ड की ओर से 9वीं और 10वीं के स्टूडेंट्स के लिए एप्टीट्यूट टेस्ट कराया जाएगा। इससे रिलेटेड सर्कुलर सीबीएसई ने जारी कर दिया है। सिटी कोऑर्डिनेटर व डॉलिम्स रोहनिया के प्रिंसिपल वीके मिश्र ने बताया कि सभी स्कूल्स को आर्डर सर्कुलेट कर दिया गया है।

छात्र कर सकेंगे अपना मूल्यांकन

सीबीएसई की ओर से जारी सर्कुलर में कहा गया है कि 'नो योर एप्टीट्यूट' नाम के इस टेस्ट को देने से स्टूडेंट्स को अपना मूल्यांकन करने का मौका मिलेगा, साथ ही उन्हें अपने कॅरियर के लिए किस स्ट्रीम से पढ़ना है, यह जानने में आसानी होगी। इस टेस्ट से स्कूल के टीचर, पेरेंट्स और स्कूल एडमिनिस्ट्रेशन को भी हेल्प मिलेगी। ये लोग यह जान पाएंगे कि स्टूडेंट्स में कितनी क्षमता है। इसी आधार पर उन्हें आगे के कॅरियर की सलाह दी जाएगी।

एक दिन का होगा टेस्ट

बोर्ड की ओर से आयोजित होने वाला टेस्ट सिर्फ एक दिन का होगा। स्कूल्स अपनी सुविधानुसार इसकी डेट तय कर सकते हैं। टेस्ट के बाद टीचर्स मूल्यांकन बोर्ड की गाइडलाइन के अनुसार आकलन करेंगे। बोर्ड के मैनुअल में पहले से इस संबंध में स्कोरिंग का पैटर्न तय कर दिया गया है। इसी आधार पर टीचर्स टेस्ट देने वाले स्टूडेंट्स का स्कोरिंग करेंगे। खास बात यह कि यह टेस्ट स्टूडेंट्स के लिए स्वैच्छिक होगा। यदि वो अपीयर न होना चाहें तो भी कोई बात नहीं है।

वेबसाइट पर हुआ अपलोड

सिटी कोऑर्डिनेटर के अनुसार जिस एनसीईआरटी को इस टेस्ट के लिए पेपर तैयार करने का जिम्मा सौंपा गया है। उसने टेस्ट से संबंधित सभी प्रारुप को तैयार कर लिया है। मतलब टेस्ट गाइड, मैनुअल, टेस्ट बुकलेट और आंसर सीट को सीबीएसई की वेबसाइट पर डाल दिया जाएगा जहां से 24 जनवरी से सभी स्कूल्स इन चीजों को डाउनलोड कर सकेंगे।