-1.5 लाख स्टूडेंट्स एडवांस के लिए हुए क्वालिफाई

-2-7 मई के बीच एडवांस के लिए कर सकेंगे अप्लाई

-24 मई को होगा एडवांस, दस हजार का होगा सेलेक्शन

- ष्ढ्डह्यद्गह्मद्गह्यह्वद्यह्लह्य.ठ्ठद्बष्.द्बठ्ठ साइट पर लॉगऑन कर देख सकते हैं रिजल्ट

PATNA: देश के प्रीमियर इंजीनियरिंग कॉलेजेज में एडमिशन के लिए आयोजित आईआईटी जेईई (मेंस)-2015 का रिजल्ट सोमवार को जारी कर दिया गया। जेईई एडवांस में जेनरल कैटेगरी के लिए कट ऑफ 105, ओबीसी के लिए 70, एससी के लिए 50 एवं एसटी के लिए 44 रखा गया है। सीबीएसई ने ऑफिशियल वेबसाइट पर जारी रिजल्ट जारी कर दिया है।

16 आईआईटीज में होगा एडमिशन

एग्जाम में 13.56 लाख स्टूडेंट्स ने हिस्सा लिया था, जिसमें 3.16 लाख ग‌र्ल्स स्टूडेंट थी। टॉप 1.5 लाख स्टूडेंट एडवांस लिए क्वालिफाइड हुए हैं। इसमें सभी कैटेगरी से टॉपर हैं। एडवांस के लिए स्टूडेंट 2-7 मई के बीच एडवांस के लिए अप्लाई कर सकेंगे। एग्जाम 24 मई होगा। एडवांस के रिजल्ट एवं प्लस टू के मा‌र्क्स परसेंटाइल के आधार पर 16 आईआईटीस एवं इंडियन स्कूल ऑफ माइंस में एडमिशन होगा। इन इंस्टीच्यूट्स में स्टूडेंट बैचलर कोर्स एवं फाइव इयर इंटीग्रेटेड मास्टर कोर्स में एडमिशन होगा। इस बार रिजल्ट दो स्टेज में जारी किया जा रहा है। पहले स्टेड में स्कोर कार्ड जारी किया गया है। कैंडिडेट का स्कोर कार्ड बाद में जारी किया जाएगा, जिसमें स्टूडेंट ऑल इंडिया रैंक, स्टेट रैंक एवं कैटेगरी रैंक की डिटेल होगी।

तीन सालों में सबसे लो कट ऑफ

इस साल जारी कट ऑफ बीते तीन सालों में सबसे कम रहा। यह गिरावट सभी कैटेगरी में देखी गई है। जेनरल का कटऑफ ख्0क्भ् में क्0भ् है। ख्0क्ब् में क्क्भ् एवं ख्0क्फ् में क्क्फ् था।

कैटेगरी व इयर वाइज कट ऑफ

कैटेगरी ख्0क्भ्, ख्0क्ब्, ख्0क्फ्

जेनरल क्0भ् क्क्भ् क्क्फ्

ओबीसी 70 7ब् 70

एससी भ्0 भ्फ् भ्0

एसटी ब्ब् ब्7 ब्भ्

अनुमान के मुताबिक नहीं रहा

एक्सपटर्स ने एग्जाम के दिन जो कट ऑफ जारी किया था, उसमें एवं सीबीएसई की ओर से जारी कट ऑफ में काफी अंतर है। एक्सपटर्स ने अनुमान व्यक्त किया था कि जेनरल का कट ऑफ क्ख्0 से क्फ्0 व्यक्त किया था, जबकि रीयल में जेनरल का कट ऑफ क्0भ् रहा।

क्8 जून को आएगा रिजल्ट

जेईई मेन का एग्जाम सीबीएसई लेता है, जबकि जेईई एडवांस्ड का एग्जाम आईआईटी आयोजित करता है। एडवांस्ड के लिए ख् मई से छात्रों का रजिस्ट्रेशन स्टार्ट होगा। एग्जाम ख्ब् मई को होगा। दो पेपर, पेपर -क् और पेपर -ख् का एग्जाम दो सीटिंग में होगा। दोनों सीटिंग का एग्जाम तीन-तीन घंटे का होगा। फ् जून को ओआरएस इमेज डिस्प्ले किया जाएगा। 8 जून को एडवांस्ड आंसर-की जारी किया जाएगा। क्8 जून को जेईई एडवांस्ड का रिजल्ट जारी होगा।

क्या है जेईई मेन और एडवांस

आईआईटी में एंट्रेंस की प्रक्रिया ख्0क्फ् से लागू है। ख्0क्ख् में जेईई को दो भागों-मेन और एडवांस्ड में आयोजित करने का फैसला लिया गया। आईआईटी में एडमिशन के लिए जेईई एडवांस्ड के साथ प्लस टू के मा‌र्क्स भी काफी मायने रखता है। कंट्री के अलग-अलग बोर्ड में टॉपर्स के मा‌र्क्स के आधार पर परसेंटाइल तय होता है। एडवांस के रिजल्ट के साथ प्लस टू के मा‌र्क्स को मिलाकर मेरिट लिस्ट तैयार होता है।

कई अन्य इंस्टीच्यूट्स में एडमिशन

जेईई मेन के रिजल्ट से एडवांस के लिए क्.भ् लाख टॉपर्स को मौका मिलेगा। इसके अलावा एनआईटीज, ट्रिपल ई, सेंट्रल गवर्नमेंट एडेड इंस्टीच्यूट्स में जेईई मेंन के रिजल्ट से एडमिशन होगा।