सीबीएसई (सेंट्रल बोर्ड ऑफ सेकेंड्री एजुकेशन) ने 10वीं बोर्ड के स्टूडेंट्स के लिए बड़ी राहत दी है। बोर्ड ने परीक्षा के पासिंग क्राइटेरिया में बदलाव किया है। जिसके बाद स्टूडेंट्स के लिए परीक्षा पास करना पहले की तुलना में आसान होगा। हालांकि नियम सिर्फ 10वीं बोर्ड के 2017-18 बैच के परीक्षार्थियों पर लागू किया है। अब 10वीं बोर्ड परीक्षा पास करने के लिए स्टूडेंट्स को सिर्फ इंटरनल और बोर्ड परीक्षा के मूल्यांकन को मिलाकर 33 फीसदी अंक प्राप्त करना ही अनिवार्य होगा। स्टूडेंट्स को अब 20 अंक की इंटरनल्स और 80 अंक की बोर्ड परीक्षा में मिलाकर 33 फीसदी अंक हासिल करने होंगे। इससे पहले स्टूडेंट्स को पास होने के लिए इंटरनल और बोर्ड के मूल्यांकन में अलग-अलग 33-33 फीसद अंक प्राप्त करना अनिवार्य था। इसके साथ ही बोर्ड में बैठने वाले परीक्षार्थियों को कई तरह की सुविधाएं भी दी है। जिसका स्टूडेंट्स को सीधे तौर पर लाभ मिलेगा।

 

एडिशनल सब्जेक्ट्स में भी मिलेगा लाभ

10वीं बोर्ड परीक्षा को लेकर सीबीएसई की परीक्षा समिति ने बैठक में यह फैसला लिया। हालांकि, पास होने का यह मापदंड सिर्फ इसी सत्र की बोर्ड परीक्षा के लिए लागू रहेगा। मौजूदा बैच में 5 मुख्य विषयों की परीक्षा होनी है। इसके अलावा जिन स्टूडेंट्स के पास 6 या 7 एडिशनल सब्जेक्ट्स हैं उन्हें भी नए नियम का लाभ मिलेगा। 6 या 7 एडिशनल सब्जेक्ट्स में भी स्टूडेंट्स को पास होने के लिए अलग-अलग 33 फीसद अंक प्राप्त नहीं करने होंगे। एडिशनल सब्जेक्ट्स में इंटरनल और बोर्ड परीक्षा में मिलाकर न्यूनतम 33 फीसद अंक प्राप्त करने वाले छात्र परीक्षा में पास माने जाएंगे।

 

स्कूल्स नहीं रोक सकेंगे एडमिट कार्ड

सीबीएसई ने 10वीं, 12वीं बोर्ड परीक्षाओं को लेकर हाल ही में एक और महत्वपूर्ण अधिसूचना जारी की है। इसके मुताबिक सीबीएसई एफिलेटेड स्कूल्स किसी भी स्थिति में स्टूडेंट्स के एडमिट कार्ड रोक नहीं सकते। स्टूडेंट्स के एडमिट कार्ड रोकने को लेकर स्कूल्स को चेतावनी दी गई थी। स्कूल्स छात्र का परीक्षा में खराब प्रर्दशन का हवाला देकर भी प्रवेश प्रत्र जारी करने से मना नहीं कर सकते। सीबीएसई ने 10 जनवरी को 10वीं, 12वीं बोर्ड परीक्षा की डेट शीट जारी की थी। 10वीं की बोर्ड की परीक्षाएं 04 अप्रैल तक चलेंगी और 12वीं की परीक्षाएं 12 अप्रैल तक चलेंगी।

 

काउंसलिंग की सुविधा

इसके अलावा स्टूडेंट्स की सुविधा के लिए शुरू की गई काउंसलिंग सर्विसेज भी जारी है। काउंसलिंग 13 अप्रैल तक जारी रहेगी। इस सर्विस का लाभ लेने के लिए टाेल फ्री नम्बर 1800 11 8004 पर सुबह 8 से रात 10 बजे तक कॉल कर सकते हैं। टोल फ्री नंबर के अलावा छात्रा counselling.cecbse@gmail.com पर मेल करके भी काउंसलिंग सर्विसेज का फायदा उठा सकते।

 

डायबिटिक स्टूडेंट्स को दिव्यांग की श्रेणी

बोर्ड परीक्षा में बैठने वाले डायबिटिक स्टूडेंट्स को दिव्यांग की श्रेणी में रखा गया है। परीक्षा फार्म फिल करते समय इनसे अलग से फार्म फिल कराया था। ऐसे स्टूडेंट्स एग्जाम सेंटर पर खाने पीने की चीजे ले जा सकेंगे। इसके लिए सीबीएसई ने छूट दे रखी है। इसके साथ एग्जाम सेंटर पर डॉक्टर भी रहेगा। जिससे किसी स्टूडेंट्स को परेशानी होने पर उसे प्राथमिक उपचार मिल सके।

 

स्टूडेंट्स दे सकेंगे फीडबैक

10वीं और 12वीं स्टूडेंट्स को पहली बार सीबीएसई ने फीडबैक देने की सुविधा दी है। जिसके तहत स्टूडेंट्स पेपर संबंधी शिकायत एग्जाम के बाद लिखित रूप में पि्रंसिंपल से कर सकते हैं। इस शिकायत को सेंटर इंचार्ज को 24 घंटे के अंदर बोर्ड को पहुंचानी होगी। स्टूडेंट्स की शिकायत पर बोर्ड के द्वारा नियुक्त एक्सपर्ट कमेटी विचार करेगी और कॉपी चेकिंग के समय एक्सपर्ट के दिए विचार को शामिल किया जाएगा।

National News inextlive from India News Desk