एग्जाम में क्रिएटिव राइटिंग को लेकर सीबीएसइ बोर्ड की पहल

अच्छे मा‌र्क्स गेन करने के लिए एक्सप‌र्ट्स देंगे टिप्स

Meerut। एग्जाम्स में अधिक से अधिक मा‌र्क्स स्कोर करने के लिए अब सीबीएसई अपने स्टूडेंट्स को राइटिंग स्किल्स भी सिखाएगा। बोर्ड ने स्कूलों में क्रिएटिव राइटिंग पर फोकस करने के निर्देश दिए हैं। इसके तहत स्कूलों में एक्सप‌र्ट्स बच्चों को स्टेप टू-स्टेप राइटिंग स्किल्स की ट्रेंिनंग देंगे। बोर्ड क्लासेज के स्टूडेंट्स को इस बाबत सबसे ज्यादा फायदा होगा।

थ्योरी में मिलेगा फायदा

बोर्ड की इस पहल का फायदा स्टूडेंट्स को थ्योरी एग्जाम में होगा। कमजोर स्टूडेंट्स भी इस पैटर्न से अच्छे मा‌र्क्स स्कोर कर पाएंगे। इस योजना के तहत स्टूडेंट्स को इंप्रेसिव और स्किल्ड आंसर लिखने की ट्रिक्स सिखाई जाएंगी। स्टूडेंट्स को अलग-अलग टॉपिक के हिसाब से ट्रेनिंग दी जाएगी। इसके तहत किस तरह राइटिंग करनी हैं। कब, कहां डायग्राम, फ्लोचार्ट, फिगर्स का यूज करना हैआंसर को पैराग्राफ और बुलेट्स में लिखने के क्या टिप्स हैं इसकी पूरी जानकारी स्टूडेंट्स कोी जाएगी।

एग्जाम पैटर्न में होगा बदलाव

सीबीएसई इस सत्र से एग्जाम पैटर्न में भी बदलाव कर रहा है। इसके तहत अब बोर्ड में 20 मॉ‌र्क्स के मल्टीपल क्वेश्चंस को शामिल किया जाएगा। जबकि थ्योरी में भी 60 मा‌र्क्स किए गए हैं। 20 मा‌र्क्स प्रैक्टिकल के लिए होंगे। थ्योरी में स्टूडेंट्स बेहतर स्कोर कर पाएं इसके लिए बोर्ड ने ये पहल की है। थ्योरी सेक्शन में आंसर राइटिंग में क्रिएटिविटी के भी एडिशनल मा‌र्क्स होंगे।

आंसर्स में क्रिएटिव राइटिंग जरूरी है। स्टेप-टू स्टेप डिस्क्रिप्शन से टीचर्स को भी मा‌र्क्स देने में आसानी होती है।

राना लुबाना, प्रिंसिपल, इंटरनेशनल पब्लिक स्कूल

स्टूडेंट्स को इस पहल से काफी फायदा मिलेगा। थ्योरी राइटिंग में क्रिएटिव आंसर हमेशा हेल्पफुल होते हैं। स्टूडेंट्स के लिए ये अच्छी पहल है।

निधि मलिक, प्रिंसिपल, सेंट जेवियर्स व‌र्ल्ड स्कूल