- 12वीं से केमेस्ट्री व फिजिक्स के कई चैप्टर हटाये जाएंगे

- मल्टीपल च्वाइस वाले सवालों को भी किया जाएगा कम

lucknow@inext.co.in
LUCKNOW : सेंट्रल बोर्ड ऑफ सेकेंडरी एजुकेशन सीबीएसई फिर एक बार प्रश्न पत्रों का पैटर्न बदलने की तैयारी में है. वर्ष 2020 के 12वीं बोर्ड एग्जाम में क्वेश्चन की संख्या में बढ़ोत्तरी की जाएगी. स्टूडेंट्स को कुल 37 क्वेश्चन के जवाब देने होंगे. वर्ष 2019 के 12वीं के एग्जाम में कुछ विषयों में एक-दो प्रश्न बढ़ाये गये थे. इस एग्जाम में 27 प्रश्न पूछे गये थे. सीबीएसई एग्जाम कंट्रोलर संयम भारद्वाज की ओर से जारी नोटिफिकेशन में यह बताया गया है कि इस सेशन में भी कुछ बदलाव हो रहा है. एग्जाम में प्रश्न पत्रों का पैटर्न प्रतियोगी परीक्षाओं की तरह होगा. आब्जेक्टिव टाइप के सवाल अधिक होंगे, लेकिन मल्टीपल च्वाइस वाले प्रश्न नहीं होंगे. इससे स्टूडेंट्स हर टॉपिक को गहराई से पढ़ेंगे.

ऐसा होगा नया पैटर्न
सीबीएसई बोर्ड के सिटी कोऑर्डिनेटर डॉ. जावेद आलम खान ने बताया कि नए पैटर्न में छोटे क्वेश्चन के साथ दो मा‌र्क्स, तीन मा‌र्क्स और पांच मा‌र्क्स के भी सवाल होंगे. फिजिक्स व केमेस्ट्री में 10 से 12 क्वेश्चन न्यूमेरिकल वाले होंगे. दो और तीन मा‌र्क्स वाले सात-सात क्वेश्चन होंगे. पांच मा‌र्क्स के तीन क्वेश्चन होंगे. बोर्ड ने इसकी तैयारी शुरू कर दी है. छोटे क्वेश्चन की संख्या अब 10 की जगह 20 होगी. नये पैटर्न को लेकर तैयारी शुरू हो चुकी हैं. 10वीं और 12वीं बोर्ड एग्जाम के रिजल्ट निकलने के बाद इसकी जानकारी स्कूलों को दी जायेगी.

केमेस्ट्री व फिजिक्स में कई चैप्टर हटाये जाएंगे
बोर्ड ने 12वीं क्लास में अब केमेस्ट्री के सिलेबस में सॉलिड स्टेट चैप्टर की यूनिट को हटा दिया है. साथ ही पी ब्लॉक में से ग्रुप 15 को भी हटा दिया है. वहीं फिजिक्स में भी कुछ चैप्टर को हटाने की तैयारी है. दूसरे विषयों में भी उन टॉपिक को हटाने की तैयारी है, जिसकी आवश्यकता स्टूडेंट्स को प्रतियोगी परीक्षाओं में नहीं होती है.

आंसर लिखने के लिए विषय की गहराई से करनी होगी पढ़ाई
12वीं के स्टूडेंट्स में तार्किक व याद करने की क्षमता बढ़े, इसके लिए बोर्ड ने क्वेश्चन पेपर की ऐसी डिजाइन बनायी है कि आंसर लिखने के लिए स्टूडेंट्स को विषय की गहराई तक जानकारी होनी चाहिए. वर्ष 2020 के 12वीं बोर्ड के एग्जाम में मल्टीपल च्वाइस वाले क्वेश्चन नहीं होंगे. इससे आंसर लिखने के लिए स्टूडेंट्स को विषय की पूरी पढ़ाई करनी होगी.

बोर्ड की ओर से सभी बदलाव इस साल से लागू कर दिये गये हैं. वर्ष 2020 में होने वाले एग्जाम नया पैटर्न के आधार पर होंगे.

डॉ. जावेद आलम खान, सिटी कोऑर्डिनेटर, सीबीएसई बोर्ड