- जून में होने वाली नेट की परीक्षा सीबीएसई ही लेगा

PATNA: जून में होने वाली राष्ट्रीय पात्रता परीक्षा यानी नेट का एग्जाम सीबीएसई ही लेगा। इससे पहले दिसंबर में हुए नेट की परीक्षा भी सीबीएसई ने ही कंडक्ट किया था। मालूम हो कि दिसंबर में परीक्षा कंडक्ट करने के बाद सीबीएसई ने कहा था कि जून में होने वाली परीक्षा हम कंडक्ट नहीं कर सकते हैं।

अबतक यूजीसी लेता था एग्जाम

नेट का एग्जाम अब तक यूजीसी ही लेता था, पर पहली बार दिसंबर ख्0क्ब् में ऐसा हुआ कि नेट की परीक्षा को सीबीएसई ने कंडक्ट किया था। सीबीएसई ने इसके बाद यूजीसी को लिखा था कि जून में हमारे पास एआईपीएमटी और जेईई मेंस की परीक्षा होगी, इस कारण से नेट की परीक्षा नहीं ले सकते हैं। इसके बाद से स्टूडेंट के बीच भी संदेह की स्थिति थी कि जून में होने वाली परीक्षा विश्वविद्यालय अनुदान आयोग लेगा या फिर सीबीएसई।

मिनिस्ट्री ऑफ एचआरडी ने दिया आदेश

सीबीएसई के इनकार करने के बाद मामला मिनिस्ट्री ऑफ एचआरडी तक पहुंचा। मिनिस्ट्री ऑफ एचआरडी ने सीबीएसई को निर्देश दिया कि जून की परीक्षा भी सीबीएसई ही कंडक्ट कराएगी। मिनिस्ट्री के निर्देश के बाद बोर्ड ने भी हामी भर दी है। बोर्ड की सहमति के बाद रास्ता साफ हो गया है कि जून ख्0क्भ् में होने वाली नेट की परीक्षा को सीबीएसई ही कंडक्ट कराएगा। इस रिगार्डिंग सीबीएसई जल्द ही नोटिफिकेशन जारी करने जा रहा है। नोटिफिकेशन के साथ-साथ सीबीएसई दिसंबर में नेट की परीक्षा का रिजल्ट भी जारी करेगा।

अब यह क्लीयर हो गया है कि नेट का एग्जाम सीबीएसई को ही कंडक्ट कराना है। सीबीएसई ने अभी विद्यालयों को लेटर नहीं लिखा है, पर जल्द ही इस रिगार्डिग सभी स्कूलों का लेटर भी दिया जाएगा।

डा। सीबी सिंह, सेक्रेटरी, पाटलिपुत्र सहोदया