- कई मेन सब्जेक्ट में इस बार नहीं दिया ज्यादा गैप

- बायो और मैथ्स के पेपर में एक दिन का गैप

- फिजिकल एजुकेशन लेने वाले स्टूडेंट्स को एक पेपर देने के बाद दो वीक बाद दूसरा पेपर

LUCKNOW : सेंट्रल बोर्ड ऑफ सेकेंडरी एजुकेशन सीबीएसई बोर्ड की ओर से जारी हाईस्कूल और इंटरमीडिएट की डेटशीट ने सैकड़ों स्टूडेंट्स की नींद उड़ा दी है। बोर्ड की ओर से मेन सब्जेक्ट के एग्जाम में गैप न दिए जाने पर बोर्ड और रिजनल सेंटर्स ने अपनी आपत्ति दर्ज करानी शुरू कर दी है। बोर्ड की ओर से मैथ्स, बायोलॉजी, ह्यूमैनिटीज जैसे बड़े सब्जेक्ट में एक-एक दिन का गैप दिया गया है। वहीं फिजिकल एजुकेशन के एग्जाम के बाद मेन सब्जेक्ट के एग्जाम में दो वीक तक का गैप दिया गया है। टाइम टेबल के अनुसार 12वीं बोर्ड के एग्जाम 15 फरवरी जबकि दसवीं बोर्ड के एग्जाम 21 फरवरी से शुरू होंगे।

सीबीएसई 240 सब्जेक्ट में देता है कॉम्बिनेशन का मौका

सीबीएसई बोर्ड हाईस्कूल और इंटरमीडिएट में 240 सब्जेक्ट में कॉम्बिनेशन चयन करने का मौका देता है। इस बार स्टूडेंट्स ने हाईस्कूल और इंटरमीडिएट में करीब 30 हजार कॉम्बिनेशन का चयन किया है, जिसके चलते एग्जाम की डेटशीट के कारण कई स्टूडेंट्स को बड़े सब्जेक्ट की तैयारी के लिए काफी कम समय मिल रहा है। इसको लेकर स्टूडेंट्स और पैरेंट्स की ओर से लगातार सीबीएसई को मेल और ट्वीट के माध्यम से डेट में संशोधन की मांग की जा रही है।

बायो और मैथ्स के पेपर में एक दिन का गैप

कई स्टूडेंट्स बायोलॉजी के एग्जाम के बीच केवल दो दिनों का समय मिलने से परेशान हैं। जिन स्टूडेंट्स ने मैथ्स और जीव विज्ञान दोनों के एग्जाम का विकल्प चुना है वह तनाव में हैं। वह इस डेट में बदलाव चाहते हैं। वहीं जिन स्टूडेंट्स को ह्यूमैनिटीज में मैथ्स का एग्जाम देना है, उनके लिए दिक्कत हो सकती है। इसमें एक भी दिन का गैप नहीं है। इसमें पॉलीटिकल साइंस और मैथ्स के पेपर एक दिन के गैप में ही हैं। इससे स्टूडेंट्स को तैयारी के लिए ज्यादा समय नहीं मिल रहा है। वहीं फिजिकल एजुकेशन के एग्जाम में हिस्सा लेने वाले स्टूडेंट्स भी खुश नहीं हैं। दरअसल, उन्हें फिजिकल एजुकेशन की तैयारी के लिए करीब दो वीक का समय मिला है, जबकि अन्य सब्जेक्ट के एग्जाम एक या दो दिन के गैप पर ही हो रहे हैं।

कोट

डेटशीट के अनुसार इस बार बॉयो और मैथ्स लेने वाले स्टूडेंट्स को दिक्कत हो सकती है, क्योंकि इन दोनों एग्जाम में एक ही दिन का गैप दिया गया है।

- योगेंद्र सचान, मैनेजर, क्रिएटिव कॉन्वेंट

कई पेपर में इस बार एक-एक दिन गैप दिया गया है। जल्दी पेपर होने के कारण स्टूडेंट्स को पहले ही स्टडी का टाइम काफी कम मिल रहा है।

अनिल अग्रवाल, मैनेजर, सेंट जोजफ इंटर कॉलेज