- एग्जाम के नियमों में किए जरूरी बदलाव

- स्पेशल कैंडिडेट्स को दी एग्जाम में कई सुविधाएं

ravi.priya@inext.co.in

DEHRADUN: सीबीएसई ने दिव्यांग स्टूडेंट्स को कई नई सुविधाओं की सौगात दी है। बोर्ड ने नए सेशन से दिव्यांग स्टूडेंट्स की एग्जाम फीस माफ करने की बात कही है, वहीं ख्0क्7 के बोर्ड एग्जाम में भी स्पेशल कैंडिडेट्स को कई तरह की छूट दी है। बोर्ड ने दिव्यांग स्टूडेंट्स को बेहतर सुविधाएं प्रदान करने के मकसद से यह फैसला लिया है।

बदलाव पर किया मंथन

सेंट्रल बोर्ड ऑफ सेकेंडरी एजुकेशन (सीबीएसई) ने बीते दिनों प्रिंसिपल व स्टेट को-ऑर्डिनेटर की एक बैठक आयोजित की थी। बैठक में एकेडमिक मुद्दों पर चर्चा की गई। इस दौरान एग्जाम में सुविधाओं और संसाधनों को बढ़ाने के साथ ही स्पेशल स्टूडेंट्स के लिए पहले से दी जा रही कुछ सुविधाओं में बदलाव पर भी मंथन किया गया। जिसके तहत बोर्ड ने 9वीं और क्0वीं के दिव्यांग स्टूडेंट्स के लिए फाइनल एग्जाम में कई सुविधाएं बढ़ाई हैं।

मेडिकल में नहीं उठानी पड़ेगी फजीहत

बोर्ड ने नियमों में बदलाव करते हुए साल ख्0क्7 एग्जाम में दिव्यांग स्टूडेंट्स को मेडिकल के नियम में भी नरमी बरती है। पहले जहां किसी भी दिव्यांग स्टूडेंट को मेडिकल सर्टिफिकेट गवर्नमेंट हॉस्पिटल के ऑथराइज्ड डॉक्टर ही दे सकता था। जिस कारण बच्चों और पैरेंट्स को मेडिकल सर्टिफिकेट तैयार करवाने में परेशानी होती थी। लेकिन अब उन्हें यह परेशानी भी नहीं उठानी होगी। सीबीएसई के नए नियम के मुताबिक अब स्पेशल कैंडिडेट्स कोई भी मेडिकल प्रैक्टिशनर द्वारा जारी किया गया मेडिकल सर्टिफिकेट जमा करा सकेंगे। बोर्ड द्वारा यह पूरी तरह से मान्य होगा।

नहीं ली जाएगी एग्जाम फॉर्म की फीस

क्0वीं बोर्ड व क्ख्वीं बोर्ड के एग्जाम में शामिल होने वाले दिव्यांग स्टूडेंट्स को किसी भी तरह की फीस भी बोर्ड द्वारा नहीं ली जाएगी। नए साल से यह नियम लागू कर दिया जाएगा। सीबीएसई ने वेबसाइट पर इसका नोटिफिकेशन भी जारी कर दिया है। जिसमें क्0वीं एवं क्ख्वीं बोर्ड की परीक्षा फार्म भरने के लिए फीस नहीं लेने के निर्देश दिए गए हैं। दरअसल साल ख्0क्म् में सीबीएसई ने स्कूलों में दिव्यांग स्टूडेंट्स को लेकर एक सर्वे किया था। जिसमें चौंकाने वाले नतीजे सामने आए थे। बोर्ड से जुड़े स्कूलों में तेजी से दिव्यांग स्टूडेंट्स की संख्या में कमी पाई गई। जिसको गंभीरता से लेते हुए बोर्ड ने स्पेशल स्टूडेंट्स के लिए यह तमाम सुविधाएं दी हैं।

दिव्यांग स्टूडेंट्स को मिलेंगी ये सुविधाएं

- तीन घंटे के एग्जाम में म्0 मिनट व ढाई घंटे के एग्जाम में भ्0 मिनट का दिया जाएगा अतिरिक्त समय।

- दिव्यांग स्टूडेंट्स राइटर के बंधन के लिए स्कूल व बोर्ड से ले सकेंगे मदद।

- दिव्यांग स्टूडेंट्स को पांच विषय में भी रिजल्ट देने की तैयारी कर रहा बोर्ड।

- फिजिक्स, केमिस्ट्री और बायोलॉजी सब्जेक्ट्स के मल्टीपल च्वॉइस को प्रैक्टिकल दे सकेंगे।

वर्जन---

दिव्यांग स्टूडेंट्स को लेकर बोर्ड ने नियमों में जो बदलाव किए हैं। उनसे उन्हें निश्चित तौर पर फायदा होगा। इससे जहां उनका मनोबल बढ़ेगा। वहीं फीस के मामले में आर्थिक बोझ से भी राहत मिलेगी।

---- जगदीश पांडे, प्रिंसिपल, जिंप पायनियर स्कूल