dehradun@inext.co.in
DEHRADUN : 9वीं और 11वीं में अब स्टूडेंट्स के मा‌र्क्स कम आए तो वे 10वीं और 12वीं के बोर्ड एग्जाम के लिए अपने सब्जेक्ट और स्ट्रीम चेंज कर सकते हैं। ये राहत सीबीएसई ने स्टूडेंट्स को दी है। इसका लाभ केवल उन्हीं स्टूडेंट्स को मिलेगा जो 9वीं और 11वीं का एग्जाम पास कर चुके होंगे। किसी सब्जेक्ट में फेल होने पर वे इसका लाभ नहीं ले सकेंगे।

10वीं के स्टूडेंट्स के लिए ऑप्शन
9वीं क्लास पास करने के बाद 10वीं में बोर्ड एग्जाम के लिए स्टूडेंट को सब्जेक्ट चेंज करने का ऑप्शन मिलेगा। 10वीं बोर्ड एग्जाम में 5 सब्जेक्ट हिंदी, इंग्लिश, मैथ, साइंस और सोशल साइंस होते हैं। इसके अलावा आईटी और स्कि्ल एजुकेशन सब्जेक्ट भी एड किए गए हैं। इनके भी कई पार्ट हैं। 9वीं का एग्जाम पास करने के बाद अगर स्टूडेंट मेन सब्जेक्ट में से किसी को छोड़ना चाहता है तो आईटी और स्किल एजुकेशन का कोई सब्जेक्ट ऑप्ट कर सकता है।

12 वीं के स्टूडेंट्स के लिए ऑप्शन
12वीं के स्टूडेंट्स को सब्जेक्ट ही नहीं स्ट्रीम भी चेंज करने का ऑप्शन मिलेगा। 11वीं का एग्जाम पास करने के बाद अगर स्टूडेंट को लगता है कि वह साइंस में वीक है तो आर्ट या कॉमर्स ले सकता है। वहीं तीनों स्ट्रीम में 5 मेन सब्जेक्ट हैं, इसके अलावा एक और ऑप्शनल सब्जेक्ट एड किया गया है। ऐसे में इंग्लिश को छोड़कर स्टूडेंट्स कोई भी दूसरा सब्जेक्ट चेंज कर सकते हैं।

ऐसे करना होगा एप्लाई
सब्जेक्ट या स्ट्रीम चेंज करने के लिए स्टूडेंट्स को सीबीएसई के रीजनल ऑफिस में एप्लाई करना होगा। जुलाई महीने तक स्टूडेंट्स को सब्जेक्ट चेंज करने का मौका दिया जाएगा।

10वीं और 12वीं के बोर्ड एग्जाम देने जा रहे स्टूडेंट्स अगर किसी सब्जेक्ट को बदलना चाहते हैं, तो वे सब्जेक्ट बदल सकते हैं। इसके लिए जुलाई तक का समय तय किया गया है।
- रणवीर सिंह, रीजनल ऑफिसर, सीबीएसई