- टेंथ के रिजल्ट में खत्म हो गया स्टूडेंट्स का आपसी

- ग्रेडिंग सिस्टम में 10 सीजीपीए पाने वालों की लंबी फेहरिस्त

<- टेंथ के रिजल्ट में खत्म हो गया स्टूडेंट्स का आपसी

- ग्रेडिंग सिस्टम में क्0 सीजीपीए पाने वालों की लंबी फेहरिस्त

MEERUT : MEERUT : एग्जाम का रिजल्ट आता है तो बस टॉपर बनने की होड़ दिखती है, लेकिन टेन सीजीपीए ने दसवीं रिजल्ट में स्टूडेंट्स के आपसी कॉम्पटीशन को ही खत्म कर दिया है। अब कोई एक स्टूडेंट खुद को टॉपर नहीं कहता। अब मैं टॉपर हम टॉपर में बदल चुका है। मंगलवार को सीबीएसई के दसवीं क्लास के नतीजों में न तो स्कूल ने अपने यहां से टॉपर का दावा किया और न ही किसी स्टूडेंट ने खुद को। हर स्कूल से एक नहीं कई टॉपर निकले। ग्रेडिंग सिस्टम में क्0 सीजीपीए पाने वालों की लंबी फेहरिस्त रही। स्टूडेंट्स को ग्रेडिंग सिस्टम ने पूरी तरह से टेंशन मुक्त कर दिया। नंबरों की होड़ से बेफिक्र सभी स्टूडेंट्स काफी खुश नजर आए।

होम एग्जाम देने वाले अधिक

सीबीएसए क्0वीं परीक्षा सीसीए पैटर्न पर पिछले कुछ सालों से हो रही है। जिसमें चार एफए (फॉरमेटिव असेसमेंट) और दो एसए (समेटिव असेसमेंट) होता है। दसवीं में प्रवेश के बाद अप्रैल-मई में पहला एफए होता है, यह क्0 मा‌र्क्स या स्केल का होता है। अगस्त में फिर क्0 मा‌र्क्स का दूसरा एफए, सितंबर माह में फ्0 मा‌र्क्स का पहला एसए, नवंबर-दिसंबर क्0 मा‌र्क्स का तीसरा एफए होता है। इस बार से चौथे एफए में पीएसए - प्रॉब्लम सॉल्विंग असेसमेंट की परीक्षा हुई, जिसे बोर्ड ने कराया, लास्ट एसए ख् की परीक्षा बोर्ड और स्कूल बेस कराया गया। सीबीएसई ने इस बार भी दसवीं में बोर्ड एग्जाम और होम एग्जाम का विकल्प दिया था। जिले के 98 परसेंट स्कूलों ने होम बेस्ड एग्जाम दिया। कुछ स्कूलों में तो एक भी स्टूडेंट ऐसे नहीं रहे, जिन्होंने बोर्ड कंडक्ट एग्जाम दिया।

इनसेट

खुशी के आगे पीछे छूटा नंबर कॉम्पटीशन

हाईस्कूल में ग्रेडिंग सिस्टम ने स्टूडेंट्स को टेंशनमुक्त कर दिया है, कॉम्पटीशन का दौर है, ऐसे में टेंशन से दूर रखने के लिए हाईस्कूल तक की पढ़ाई में गे्रडिंग सिस्टम का कोई जबाव नहीं है। ग्रेडिंग ने प्रतिस्पर्धा को किस तरह से खत्म किया है, इसकी एक बानगी देखिए। एक स्कूल में पढ़ने वाले दो दोस्त जहां पहले रिजल्ट निकलने पर परस्पर प्रतिस्पर्धा रखते थे, वहीं दोस्त आज गे्रड के कारण बराबरी पर हैं। इसी तरह दीवान स्कूल में पढ़ने वाली नीतू और संध्या के बीच भी नौंवी तक अंकों की प्रतिस्पर्धा खूब रही थी, लेकिन आज दोनों को एक ही कैटगरी में खड़ा कर दिया गया है। उनका कहना है कि अब वह दोनों आपसी कॉम्पटीशन छोड़ खुशी बांट रही हैं। इस तरह से स्टूडेंट्स रिजल्ट निकलने के बाद ग्रेडिंग की वजह से नंबरों की होड़ से बेफिक्र काफी खुश नजर आए।

दीवान में 8ब् रहे क्0 सीजीपीएस

दीवान में 8ब् को क्0 सीजीपीए

दीवान पब्लिक स्कूल में हाईस्कूल रिजल्ट में 8ब् स्टूडेंट्स ने टेन सीजीपीए से बाजी मारी है। वहीं 9.8 सीजीपीए में म् स्टूडेंट्स, 9.म् सीजीपीए में क्0, 9.ब् में क्ख्, 9.ख् में क्0 और 9 में ख्क् स्टूडेंट्स रहे। स्कूल का ऑलओवर रिजल्ट सौ प्रतिशत रहा। इस दौरान रिजल्ट देखते ही स्टूडेंट्स के चेहरे खिल उठे। स्कूल में टोटल भ्क्म् स्टूडेंट्स ने एग्जाम दिया था। स्कूल में एक भी स्टूडेंट को कम्पार्टमेंट नहीं है। प्रिंसीपल एचएम राउत ने सभी स्टूडेंट्स को बधाई देते हुए भविष्य में उनकी सफलता की कामना की।

रिजल्ट देखकर जश्न मनाया

हाईस्कूल का रिजल्ट देखकर मेरठ पब्लिक स्कूल फॉर ग‌र्ल्स में स्टूडेंट्स काफी उत्साहित दिखीं। इस दौरान स्कूल के ब्0 स्टूडेंट्स ने टेन सीजीपीए से बाजी मारी। स्कूल से फ्फ्फ् स्टूडेंट्स ने एग्जाम दिया था। स्कूल का रिजल्ट सौ प्रतिशत रहा, स्कूल की प्रिंसीपल मधु सिरोही ने स्टूडेंट्स को उनकी इस सफलता के लिए बधाई देते हुए सफल भविष्य की कामना की। इस दौरान स्कूल की टीचर्स ने स्टूडेंट्स को मिठाई खिलाकर रिजल्ट की बधाई दी।

खिलने लगे स्टूडेंट्स के चेहरे

आईआईएमटी एकेडमी, गंगानगर में हाईस्कूल का रिजल्ट बेहद उल्लासपूर्ण रहा। स्टूडेंट्स का उत्साह देखते ही बन रहा था। एकेडमी में रिजल्ट की खुशी में स्टूडेंट्स एक दूसरे को मिठाई खिला रहे थे। स्कूल में दस स्टूडेंट्स ने टेन सीजीपीए में बाजी मारी। स्कूल के क्भ्फ् स्टूडेंट्स ने एग्जाम दिया था। जिनमें क्क्9 ब्वॉयज और फ्ब् ग‌र्ल्स थी। रिजल्ट देखकर सभी के चेहरे पर अलग सी खुशी दिखने लगी। इस दौरान स्कूल के प्रिंसीपल एंड टीचर्स ने स्टूडेंट्स को बधाई दी।

शत प्रतिशत रहा रिजल्ट

सीबीएसई द्वारा घोषित टेंथ के रिजल्ट में केएल इंटरनेशनल स्कूल का रिजल्ट हंड्रेड परसेंट रहा। एग्जाम में टोटल क्80 स्टूडेंट्स शामिल हुए थे, जिनमें से ब्8 स्टूडेंट्स ने टेन सीजीपीए हासिल किया। 7 स्टूडेंट्स ने 9.8 सीजीपीए प्राप्त किया। 90 स्टूडेंट्स ने 9 सीजीपीए हासिल किया। स्टूडेंट्स की सफलता के लिए स्कूल मैनेजमेंट और प्रिंसीपल सुधांशु शेखर ने स्टूडेंट्स व पेरेंट्स को शुभकामनाएं देते हुए सफल भविष्य की कामना की।

दस का दम देखा तो खिले चेहरे

शांति निकेतन विद्यापीठ स्कूल में रिजल्ट देखने के बाद स्टूडेंट्स की खुशी का ठिकाना न रहा। इस दौरान टेन सीजीपीए में आने वाले स्टूडेंट्स ने टेन सीजीपीए की आकृति बनाकर खुशी का इजहार किया। स्कूल में क्क्8 स्टूडेंट्स में से फ्0 स्टूडेंट्स क्0 सीजीपीए, फ्ख् ने गे्रड ए क् और फ्फ् ने ग्रेड ए ख् और ख्फ् स्टूडेंट्स ने बीक् एंड बी ख् गे्रड प्राप्त किया है। रिजल्ट की खुशी का इजहार स्टूडेंट्स ने प्रिंसीपल के साथ केक काटकर किया।

स्टूडेंट्स ने दिखाया दस का दम

ट्रांसलेम एकेडमी इंटरनेशनल स्कूल का रिजल्ट हंड्रेड परसेंट रहा। स्कूल के ख्म् स्टूडेंट्स ने एग्जाम में बेहतर प्रदर्शन कर टेन सीजीपीए में नाम दर्ज करा लिया है। स्कूल के फ्क्8 स्टूडेंट्स ने एग्जाम दिया है। टेन सीजीपीए में क्क् ग‌र्ल्स और क्भ् ब्वॉयज रहे। स्कूल के प्रिंसीपल डॉ। इंद्र प्रकाश दुबे ने सभी स्टूडेंट्स को उनकी इस सफलता के लिए बधाई दी।

एमपीएस मेन में छह को टेन सीजीपीए

मेरठ पब्लिक स्कूल मेन विंग का रिजल्ट हंड्रेड परसेंट रहा। स्कूल में ब्80 स्टूडेंट्स ने एग्जाम दिया था। स्कूल के म् स्टूडेंट्स ने टेन सीजीपीए हासिल किया। वहीं स्कूल के ब्म् स्टूडेंट्स ने ए क् ग्रेड हासिल किया। स्कूल की प्रिंसीपल अनिता त्रिपाठी ने स्टूडेंट्स को उनकी सफलता के लिए शुभकामनाएं दी।

दर्शन एकेडमी में क्ख् टेन सीजीपीए

दर्शन एकेडमी स्कूल में हाईस्कूल का रिजल्ट आते ही स्टूडेंट्स एक दूसरे को बधाई देने लगे। स्कूल में 77 स्टूडेंट्स ने एग्जाम दिया था, स्कूल का रिजल्ट हंड्रेड परसेंट रहा, स्कूल के क्ख् स्टूडेंट्स ने टेन सीजीपीए हासिल किया, स्कूल के प्रिंसीपल ने स्टूडेंट्स को बधाई दी।

आईपीएस में दस रहे आगे

इंटरनेशनल पब्लिक स्कूल का रिजल्ट सौ प्रतिशत रहा, स्कूल के दस स्टूडेंट्स ने टेन सीजीपीए प्राप्त किया। स्कूल की प्रिंसीपल ने स्टूडेंट्स को टेन सीजीपीए के लिए बधाई दी। इस दौरान स्टूडेंट्स ने एक दूसरे को मिठाई खिलाकर बधाई दी। स्कूल के क्0फ् स्टूडेंट्स ने एग्जाम दिया, स्कूल का रिजल्ट सौ प्रतिशत रहा।

तक्षशिला का सौ फीसदी रिजल्ट

तक्षशिला पब्लिक स्कूल कंकरखेड़ा का रिजल्ट सौ प्रतिशत रहा। स्कूल के क्0 स्टूडेंट्स ने टेन सीजीपीए में अपना नाम दर्ज कराया। इस दौरान स्टूडेंट्स के शानदार प्रदर्शन के लिए चेयरमेन डॉ। ओमपाल सिंह, प्रबंधक कुसुम रानी एवं प्रधानाचार्य अनुरंजनी अग्रवाल ने बधाई दी।

आई नेक्सट है आपके साथ

- आखिर किस सब्जेक्ट में मनाए करियर जानिए आई नेक्सट के साथ।

सीबीएसई की काउंसिलिंग दिलाने में आई नेक्स्ट भी आपका सहयोग कर रहा है, दोपहर के दो से चार बजे तक अपनी रिजल्ट संबंधित काउंसिलिंग के साथ ही करियर से जुड़े सवालों का भी हल आपको दिया जाएगा। जिसके लिए बस आपको आई नेक्स्ट को फोन लगाना होगा। यह काउंसिलिंग सीबीएसई काउंसलर डॉ। पूनम देवदत्त के साथ क्भ् दिन तक होगी।

तो यहां करें कॉल

0क्ख्क्-फ्0म्क्क्00, 0क्ख्क्- म्म्0ख्भ्0क्