- लगातार तीसरे वर्ष दून रीजन ने दिया ऑल इंडिया टॉपर

- ऑल इंडिया लेवल पर टॉप थ्री छात्राएं दून रीजन की

- टॉप-10 पोजिशन में देशभर के 23 में से 13 स्टूडेंट्स इसी रीजन से

- उत्तराखंड से ऋषिकेश की गौरांगी चावला रही सेकंड टॉपर

देहरादून,

सीबीएसई 12वीं के एग्जाम में दून रीजन के टॉपर्स ने हैट्रिक लगाई है। लगातार तीसरे साल ऑल इंडिया लेवल पर दून रीजन के स्टूडेंट्स ने टॉप किया। इस बार टॉप टेन पोजिशन में शामिल 23 में से 13 स्टूडेंट्स दून रीजन के हैं। ऑल इंडिया लेवल पर इस बार सीबीएसई दून रीजन गाजियाबाद स्थित डीपीएस की हंसिका शुल्का व एसडी पब्लिक स्कूल मुजफ्फरनगर की करिश्मा अरोड़ा ने 500 में से 499 मा‌र्क्स के साथ टॉप किया, वहीं उत्तराखंड में ऋषिकेश स्थित निर्मल आश्रम दीपमाला स्कूल की गौरांगी चावला सेकंड टॉपर रही।

पिछले दो वर्ष भी दून रीजन टॉप

2018 के सीबीएसई 12वीं बोर्ड के रिजल्ट में दून रीजन की मेघना (नोएडा, यूपी) ने ऑल इंडिया में फ‌र्स्ट और अनुष्का चंद्रा (वसुंधरा गाजियाबाद) ने सेकंड पोजिशन हासिल की थी। वहीं 2017 में रक्षा गोयल (नोएडा) ने ऑल इंडिया टॉप किया था।

दून रीजन में यूपी के भी 16 जिले

सीबीएसई ने 31 दिसंबर 2013 को दून में रीजनल ऑफिस की शुरुआत की थी। दून रीजन में उत्तराखंड के सभी 13 जिलों को शामिल किया गया था, इसके अलावा वेस्ट यूपी के 15 जिले भी इस रीजन में मर्ज किए थे। इस तरह 28 जिलों के 1700 स्कूल दून रीजन के अंतर्गत आते हैं। सीबीएसई के रीजनल ऑफिसर रणबीर ंिसंह ने दून रीजन के लगातार अव्वल आने पर स्टाफ को श्रेय दिया। कहा कि क्वालिटी एजुकेशन के लिए सीबीएसई का स्टाफ दिन-रात एक कर अहम जिम्मेदारी निभा रहा है। यही कारण है कि लगातार तीसरे वर्ष दून रीजन ने टॉपर दिया है। यह इस रीजन के लिए गौरव की बात है।

-----------------------

ओवरऑल पास परसेंटेज 83.40

सीबीएसई बोर्ड के एग्जाम 15 फरवरी 2019 से 4 अप्रैल तक आयोजित हुआ। इंडिया में ओवरऑल पास परसेंटेज 83.40 रहा है, जो बीते वर्ष से 0.39 परसेंटेज ज्यादा है। पूरे इंडिया में ग‌र्ल्स का परफॉमेंस ब्वाइज से 9 प्रतिशत ज्यादा रहा है। खास बात ये है कि पूरे इंडिया में दून रीजन का दबदबा कायम है। टॉप 3 में दून रीजन की ही स्टूडेंट्स ने दबदबा कायम रखा है।