- सीबीएसई ने जारी की गाइड लाइन, नए सत्र से लागू करने के आदेश

- हफ्ते में दो दिन लगेंगी क्लासेज, 10वीं और 12वीं बोर्ड एग्जाम में आर्ट कंपलशरी

बरेली --

सेंट्रल बोर्ड और सेकेंडरी एजुकेशन यानि सीबीएसई ने शुरू हुए नए सेशन से क्लास फ‌र्स्ट से क्लास 12 तक सभी स्टूडेंट्स के लिए आर्ट सब्जेक्ट कंपलशरी कर दिया है। अब स्टूडेंट्स को मैथ्स, सांइस के साथ ही आर्ट का एग्जाम भी पास करना जरूरी होगा। सीबीएसई ने नई गाइड लाइन जारी कर दी है। इसको लेकर सीबीएसई से संबद्ध सभी स्कूलों को गाइड लाइन फॉलो करने के आदेश दिए गए है। इसके तहत सीबीएसई स्कूल्स में आर्ट के साथ ही सिंगिंग, डांसिंग आदि की भी क्लासेज चलाई जाएंगी। साथ ही स्टूडेंट्स को खाना बनाना भी सिखाया जाएगा। इसके लिए सभी स्कूलों में हफ्ते में कम से कम दो दिन क्लासेज लगाई जाएंगी।

बनाना होगा एसाइनमेंट

सीबीएसई स्कूलों में म्यूजिक, डांस, थीएटर, विजुअल आ‌र्ट्स और कुकिंग की क्लासेज लगाई जाएंगी, लेकिन इसका एग्जाम नहीं कराया जाएगा। स्टूडेंट्स को इसका एसाइनमेंट दिया जाएगा। थ्योरी, प्रैक्टकिल और प्रोजेक्ट वर्क के आधार पर स्टूडेंट्स को ग्रेड दिया जाएगा। दिए गए असाइनमेंट को कंप्लीट करना हर स्टूडेंट्स के लिए कंपलशरी होगा।

कुकिंग भी लगेगी क्लास

सीबीएसई स्कूल्स में क्लास 6 से 8 तक के छात्रों को कुकिंग भी सिखाई जाएगी। इसमें स्टूडेंट्स कई डिसेज बनाना तो सिखाया ही जाएगा। साथ ही उन्हें कैसा सर्व करना है, यह भी सिखाया जाएगा। इसके लिए क्लासेज लगाकर स्टूडेंट्स को एसाइनमेंट भी दिया जाएगा।

बना सकेंगे करियर

सीबीएसई एडमिनिस्ट्रेटर ने बताया कि जिस तरह से सीबीएसई में फिजिकल एजुकेशन से बच्चों को फायदा मिला है। ठीक उसी तरह से इन सारे सब्जेक्ट के शुरू होने से बच्चों को फायदा मिलेगा। स्टूडेंट्स एजुकेशन के अलाव अन्य चीजें भी सीख सकेंगे। बोर्ड एग्जाम पास करने के बाद स्टूडेंट्स अपनी पसंद के हिसाब से इसमें करियर भी बना सकेंगे।

सीबीएसई की ओर से गाइड लाइन जारी की गई है। इसमें बच्चों को क्लास फ‌र्स्ट से लेकर क्लास 12 तक सभी को आर्ट सब्जेक्ट कंपलशरी कर दिया गया है। सभी स्कूलों को यह आदेश फॉलो करना होगा।

-दीपक गुप्ता, सीबीएसई एडमिनिस्ट्रेटर