- परीक्षा केंद्र ढूढ़ने में नहीं होगी पेरशानी, समय की भी होगी बचत

- बोर्ड सहायक सचिव ने प्रधानाचार्यो के साथ की बैठक

<

- परीक्षा केंद्र ढूढ़ने में नहीं होगी पेरशानी, समय की भी होगी बचत

- बोर्ड सहायक सचिव ने प्रधानाचार्यो के साथ की बैठक

BAREILLYBAREILLY:

अब सीबीएसई के परीक्षा केंद्रों को ढूढ़ने के लिए परीक्षार्थियों को जद्दोजहद नहीं करनी पड़ेगी और न ही किसी से पूछना पड़ेगा। सीबीएसई ने परीक्षार्थियों की सहूलियत के लिए एक एप शुरू करने की तैयारी में है, जो एग्जाम से पहले शूरू हो जाएगा। इस एप की मदद से स्टूडेंट्स परीक्षा केंद्र तक आसानी से पहुंच सकेंगे। सैटरडे को सीबीएसई की सहायक सचिव डॉ। मृदुला सिंह ने बीबीएल अलखनाथ शाखा पर बैठक में के दौरान यह जानकारी दी। उन्होंने सभी स्कूल-कॉलेजों के प्रधानाचार्यो के साथ बोर्ड परीक्षाओं और मूल्यांकन पर मंथन किया।

एक क्लास में बैठेंगे ख्ब् स्टूडेंट्स

सहायक सचिव ने बताया कि सेंटर सुपरिटेंडेंट (एचई, एएचई), कक्ष निरीक्षक व बोर्ड परीक्षार्थियों को परीक्षा के समय आइकार्ड लगाना होगा। एक क्लास में ख्ब् परीक्षार्थी ही बैठ सकेंगे। परीक्षा हॉल में मोबाइल व अन्य इलेक्ट्रॉनिक डिवाइस पर रोक रहेगी। मूल्यांकन केंद्र पर एक मुख्य परीक्षक, तीन उप मुख्य परीक्षक व एक अतिरिक्त उप मुख्य परीक्षक कार्यरत रहेंगे, जो अंकों की गणना का कार्य करेंगे। इस दौरान बरेली, पीलीभीत व लखीमपुर क्षेत्र के स्कूलों के प्रधानाचार्यो व उनके प्रतिनिधि मौजूद रहे।

दो मार्च से शुरू हाे रहे एग्जाम

बीबीएल के प्रशासनिक अधिकारी दीपक गुप्ता ने बताया, दो मार्च से सीबीएसई की हाईस्कूल और इंटरमीडिएट की परीक्षा हो रही है। बोर्ड ने इस बार स्कूल को नोडल सेंटर बनाया है। परीक्षाओं की तैयारियां तेज हो गई है। प्रयागराज सीबीएसई मुख्यालय की सहायक सचिव स्कूल पहुंची और तैयारियों का जायजा लिया।