- सीबीएसई ने दूर की स्टूडेंट्स की नक्शे की मुश्किल

- अब मिली है स्टूडेंट्स को राहत।

Meerut। सीबीएसई बोर्ड ने स्टूडेंट्स को एक अच्छा तोहफा दिया है। बोर्ड से जुड़े नौवीं के स्टूडेंट्स के लिए अच्छी खबर है। अब उन्हें नक्शा बनाने की मुसीबत नहीं झेलनी पड़ेगी। इसके लिए सीबीएसई ने सभी स्कूलों को भी सकुर्लर से जानकारी दे दी है। सीबीएसई की इस खबर को सुनने के बाद स्टूडेंट्स को राहत की सांस मिली है।

हटा दिया है नक्शा

अब नक्शे की बोरियत से परीक्षा में भी निजात मिलेगी। सीबीएसई ने सभी संबद्ध स्कूलों को इस संबंध में दिशा-निर्देश जारी किए हैं। इसके मुताबिक इतिहास, भूगोल और सामाजिक विज्ञान विषय से नक्शों को हटा दिया गया है। हालांकि, बोर्ड ने लाइवलीहुड, अर्थशास्त्र और सोसायटी सब्जेक्ट में नक्शा बनाना अनिवार्य रखा है। जानकारों का मानना है कि इतिहास और भूगोल जैसे विषय में नक्शों से जुड़े सवाल के नंबर कम थे और समय ज्यादा लगता था। इस कारण छात्रों को परेशानी भी होती थी। इसी को देखते हुए बोर्ड ने यह कदम उठाया है। यह राहत केवल 9वीं कक्षा के छात्रों को दी गई है। बाकी क्लास के लिए सिलेबस पहले ही जैसा रखा गया है।

सुझाव भी हुए है प्राप्त

बोर्ड अधिकारियों की मानें तो छात्र नक्शा बनाने में समय बर्बाद कर देते थे। यही नहीं, गलतियां भी करते थे। इसी के चलते कई बार नक्शों को हटाए जाने के सुझाव भी बोर्ड को प्राप्त हुए है। जिसके बाद ही ये फैसला लिया गया है।

क्या कहते हैं एक्सपर्ट

बोर्ड लगातार छात्रों को फोकस करते हुए फैसले ले रहा है। मानचित्र के कारण होने वाली समस्या से 9वीं के छात्रों को अब नहीं गुजरना पड़ेगा। बच्चों को नक्शे को लेकर कई तरह की परेशानियां आती थीं। बोर्ड के इस फैसले के बाद उन्हें इस परेशानी से निजात मिलेगी।

राहुल केसरवानी, सहोदय सचिव

बोर्ड ने ऐसा छात्रों को उनकी समस्याओं से निजात देने के लिए किया है। बोर्ड इससे पहले भी कई अच्छे फैसले स्टूडेंट्स के हित में ले चुका है।

डॉ। पूनम देवदत्त, सीबीएसई काउसंलर।