इकोनॉम‍िक्‍स पेपर लीक का मामला दर्ज हुआ
कानपुर/नई द‍िल्‍ली। सीबीएसई ने 12वीं इकोनॉमिक्स पेपर लीक का मामला सामने आने के बाद बोर्ड ने इसे दोबारा आयोज‍ित कराने का अध‍िकार‍िक रूप से ऐलान क‍िया था। ऐसे में सीबीएसई ने अपने जारी क‍ी हुई प्रेस व‍िज्ञप्‍त‍ि में बताया था क‍ि 12वीं के अर्थशास्त्र व‍िषय (कोड 030) का री-एग्‍जाम 25 अप्रैल को होगा। 12वीं इकोनॉमिक्स का री-एग्‍जाम पहले से एलॉट एग्‍जाम सेंटर पर ही होगा। इतना ही नहीं इसमें पहले वाला ही एडम‍िट कार्ड भी मान्‍य होगा। वहीं इस री-एग्‍जाम में एब्रॉड के सीबीएसई स्‍टूडेंट इसमें शाम‍िल नहीं होंगे। बतादें क‍ि द‍िल्‍ली पुल‍िस ने 27 मार्च को 12वीं के इकोनॉम‍िक्‍स के पेपर लीक का मामला दर्ज क‍िया था।

cbse: 25 अप्रैल को होगा 12वीं इकोनॉमिक्स का री-एग्जाम,पहले वाला एडम‍िट कार्ड ही होगा मान्‍य
(सीबीएसई की प्रेस व‍िज्ञप्‍त‍ि)

इकोनॉम‍िक्‍स का पेपर 26 मार्च को हुआ था
केंद्रीय माध्यमिक शिक्षा बोर्ड यानी क‍ि सीबीएसई 12वीं इकोनॉम‍िक्‍स का पेपर 26 मार्च को हुआ था। इसके बाद ही सीबीएसई ने 12वीं के अर्थशास्त्र पेपर दोबारा कराने का ऐलान कि‍या था। खास बात तो यह है सीबीएई के 10वीं मैथ का पेपर 28मार्च को आयोजि‍त हुआ था। इसके भी लीक का मामला दर्ज हुआ था। ऐसे में बोर्ड ने पहले इसे दोबारा कराने का ऐलान क‍िया था लेक‍िन बाद में इंकार कर द‍िया था। यह मामला फ‍िलहाल हाईकोर्ट में चल रहा है। गौरतलब है क‍ि सीबीएसई के ये पेपर लीक मामले काफी चर्चा में रहे। बोर्ड द्वारा इन परीक्षाओं को दोबारा कराए जाने के व‍ि‍रोध में सुप्रीम कोर्ट में कई याच‍िकाएं दायर हुई थी।
 
cbse: 25 अप्रैल को होगा 12वीं इकोनॉमिक्स का री-एग्जाम,पहले वाला एडम‍िट कार्ड ही होगा मान्‍य

परीक्षा फूलप्रूफ कराने के उपाय सुझाए जाएंगे
हालांक‍ि सुप्रीम कोर्ट ने इन याचि‍काओं को बोर्ड का मामला बताते हुए खार‍िज कर द‍िया था। वहीं द‍िल्‍ली पुलि‍स के अलावा इस मामले में मानव संसाधन विकास मंत्रालय काफी एक्‍ट‍िव है। एचआरडी ने पेपर लीक जैसी घटनाओं को रोकने के ल‍िए एक पैनल बनाया है। इसमेंशाम‍िल सदस्‍य पूर्व स्कूल शिक्षा सचिव वी. एस. ओबेरॉय की अध्यक्षता में जांच करेंगे। यह र‍िपोर्ट मनाव संसाधन व‍िकास मंत्रालय को 31 मई तक सौपेंगे। इसमें परीक्षा की खामियों को दूर करने और सुरक्षि‍त यानी क‍ि फूलप्रूफ कराने के उपाय सुझाए जाएंगे। ऐसा इसल‍िए क‍िया जा रहा है क‍ि सीबीएसई में ये पेपर लीक जैसी घटनाएं दोबारा से न दोहराई जा सके।

बोर्ड एग्‍जाम रिजल्‍ट 2018: इस साल नहीं मिलेंगे 90 परसेंट से ज्यादा मा‌र्क्स?

स्‍कूटी सवार युवती ने युवकों द्वारा स्‍कर्ट खींचे जाने का दर्द ट्वीट से क‍िया बयां, CM बोले शर्मनाक दर्ज हुआ केस

National News inextlive from India News Desk