- दो अक्टूबर को सीबीएसई शुरू करा रहा एक्प्रेशन सीरीज कंपेन

- सफाई अभियान के साथ गांधी जी पर होगा यह एक्सप्रेशन सीरीज

Meerut: गांधी जयंती पर दो अक्टूबर को पूरे देश में स्वच्छता दिवस मनाया जा रहा है, जिसको लेकर पूरे देश में स्कूलों और संस्थानों में स्वच्छता दिवस मनाया जा रहा है। इसी क्रम में सभी सीबीएसई बोर्ड के स्कूलों में गांधी जयंती पर 'स्वच्छ भारत-स्वच्छ विद्यालय' कंपेन एक्सप्रेशन सीरीज और सफाई अभियान चलाया जाएगा। इसके तहत बच्चों को सफाई के प्रति जागरूक किया जाएगा। साथ ही बच्चों को इस कंपेन के तहत डेली कैश प्राइज भी दिया जाएगा।

यह रहेगा कंपेन

डायरेक्टर डॉ। साधना पाराशर ने सभी स्कूलों के हैड को दो अक्टूबर के दिन महात्मा गांधी और सफाई अभियान के तहत निर्देश जारी किए हैं। जिसके चलते इस दिन 'स्वच्छ भारत-स्वच्छ विद्यालय' एक्सप्रेशन सीरीज कंपेन शुरू की जाएगी। यह सीरीज दो अक्टूबर से लेकर पंद्रह अक्टूबर तक चलेगी। सीबीएसई बोर्ड इस सीरीज के तहत सफाई अभियान को प्रमोट करेगी। साथ ही स्कूलों में बच्चों को सफाई की प्रैक्टिस भी कराई जाएगी। जिसके चलते स्कूलों में टॉयलेट, आसपास की सफाई और संबंधित जानकारी उपलब्ध कराई जाएगी।

यह रहा सर्कुलर

ख्ख् सितंबर को जारी हुए सर्कुलर के चलते ही यह सीरीज चलाई जा रही है। जिसमें इसका विषय 'स्वच्छ भारत-स्वच्छ विद्यालय' भारत सरकार की ओर से एनाउंस किया गया था। सीबीएसई ने अब इसको महात्मा गांधी और सफाई अभियान से जोड़कर एक्सप्रेशन सीरीज के रूप में मनाने का निर्णय लिया है। स्पेशली महात्मा गांधी की सफाई की शिक्षा पर यह सीरीज चलाई जाएगी। इसके चलते कई एक्टिविटीज भी होंगी। इसके चलते यह एक्टिविटीज दो अक्टूबर के ओपन होंगी। इसके चलते पार्टिसिपेंट अपनी एंट्री दो अक्टूबर को सुबह नौ बजे से शुरू कर क्भ् अक्टूबर तक सबमिट कर सकते हैं।

फ्क् को जारी होगा रिजल्ट

इस सीरीज के तहत पार्टिसिपेंट के रिजल्ट फ्क् अक्टूबर से पहले घोषित कर दिए जाएंगे। इसके साथ ही स्टूडेंट्स के लिए एक्सप्रेशन सीरीज के साइलेंट फीचर्स जारी किए गए हैं। यह सीरीज क्लास एक से ट्वेल्थ तक के सभी स्स्टूडेंट्स और किसी भी बोर्ड के बच्चों के लिए है। सभी कैटेगरी के लिए दो अक्टूबर को टॉपिक्स एनाउंस कर दिए जाएंगे। एंट्रीज बाइस शेड्यूल लैंग्वेज और इंग्लिश में भेजी जा सकती हैं। यह एंट्री इंडीविजुअल, टीम और पेयर्स में भी एंट्री भेज सकते हैं। सभी एंट्रीज पोस्टर, एस्से, रोल प्ले, वीडियोज, स्क्रिप्ट, एन एक्ट प्ले, फिल्म पॉयम एंड एनेक्डॉट वेब पर एवलेबल नहीं होंगी।

डेली कैश प्राइज

इस एक्प्रेशन सीरीज के तहत सभी पार्टिसिपेंट के लिए सर्टिफिकेट जारी किए जाएंगे। साथ ही एक्सेलेशन विनर के लिए भी सर्टिफिकेट जारी होंगे। इस सीरीज में विनर स्टूडेंट्स को प्राइज दिए जाएंगे। जिसमें डेली कैश प्राइज के रूप में विनर्स को ढाई हजार रुपए दो अक्टूबर से बारह अक्टूबर तक दिए जाएंगे। साथ ही पांच हजार रुपए का प्राइज क्फ् व क्ब् अक्टूबर को दिए जाएंगे। आखिर में पंद्रह अक्टूबर को फ्म् विनर घोषित किए जाएंगे। जिनको ख्भ् हजार रुपए कैश प्राइज दिया जाएगा।

यह रहेंगी एक्टिविटीज

एक्टिविटीज में श्रम दान और कम्युनिटी सर्विस, दिए गए टॉपिक पर स्पीच रिलेटेड टू महात्मा गांधी, कंपटीशन मेंटेनिंग पर्सनल और एनवायरमेंटल हाइजीन, ड्राईग कंपटीशन अंडरस्टेंडिंग महात्मा गांधी, स्कि्ट्स एंड प्ले, डॉक्यूमेंट्री, शॉर्ट मेकिंग मूवीज, सेमीनार, लेक्चर्स, वर्कशॉप आदि को शामिल किया गया है। इसके लिए एक साइज में अपनी रिपोर्ट प्रजेंट की जाएगी। जिसमें फोटो, सीडीज और शॉर्ट टर्म फिल्म भी पार्टिसिपेंट भेज सकते हैं। इस पूरी सिरीज में स्कूल्स को कैश प्राइज के रूप में चालीस हजार रुपए फ्क् अक्टूबर को दिए जाएंगे।