- 11 नवंबर को हर साल मनाया जाएगा एजुकेशन डे

- सभी स्कूलों को भेजा गया सर्कुलर, तैयारी शुरू की

Meerut: सीबीएसई बोर्ड देश में होने वाले सभी बड़े कार्यक्रमों में भागीदारी करता है। वह टीचर्स डे हो या फिर स्वच्छता दिवस। इसी क्रम में सीबीएसई बोर्ड ने एक और कार्यक्रम में भागीदारी करने का फैसला लिया है। देश के पहले एजुकेशन मिनिस्टर के बर्थडे पर पूरे देश के स्कूलों में उनका जन्म दिन एजुकेशन डे के रूप में मनाया जाएगा। हर साल उनका जन्म दिन एजुकेशन डे के ही रूप में मनेगा। जिस पर स्कूलों में कई प्रकार के कार्यक्रम भी आयोजित किए जाएंगे।

यह होगा सीन

सीबीएसई की डायरेक्टर प्रोफेसर डॉ। साधना पाराशर ने सभी स्कूलों के प्रिंसीपल्स को नेशनल एजुकेशन डे मनाने के लिए निर्देश जारी किए हैं, जिसमें कहा गया है कि इस बार सीबीएसई बोर्ड फ्रीडम फाइटर और स्वतंत्र भारत के पहले एजुकेशन मिनिस्टर मौलाना अबुल कलाम आजाद का जन्म दिन क्क् नवंबर ख्0क्ब् को नेशनल एजुकेशन डे के रूप में मनाया जाएगा। हर साल क्क् नवंबर एजुकेशन डे के रूप में ही मनाया जाएगा। साथ ही नेशनल एजुकेशन डे पर सभी स्कूलों में सेमीनार ऑर्गेनाइज किए जाएंगे। साथ ही अबुल कलाम आजाद के जीवन परिचय पर भी रोशनी डाली जाएगी।

स्वच्छता अभियान भी होगा शामिल

एजुकेशन डे पर स्कूलों में सेमीनार, एस्से राइटिंग, कॉम्पटीशन, वर्कशॉप और रैलीज की जाएगी। यह सब कुछ साक्षरता और राष्ट्र के संबंध में आयोजित होगा। ताकि बच्चों को शिक्षा के लिए प्रेरित किया जा सके। साथ ही शिक्षा के क्षेत्र का परिचय भी दिया जाएगा। वहीं इस प्रोग्राम के साथ स्वच्छता और अन्य प्रोग्राम का भी समावेश किया जाएगा। इसका उद्देश्य टीचर और स्टूडेंट्स के बीच रिलेशन, लोगों द्वारा स्वच्छता के लिए सोशल वर्क किया जाएगा। इस कार्यक्रम के लिए प्रत्येक स्कूल से एक स्टूडेंट और एक टीचर को नॉमिनेट किया जाएगा। जो स्वच्छता अभियान और एजुकेशन डे के पूरे कार्यक्रम को देखेगा। उनके द्वारा किए गए कार्य से जो चेंज होगा वह दिखाई देना चाहिए।