- 10 से 16 जनवरी तक स्कूल लेवल पर कराना होगा पहला फेज

- 24 जनवरी को बोर्ड की वेबसाइट पर स्टूडेंट्स देंगे ऑनलाइन टेस्ट

GORAKHPUR: सीबीएसई बोर्ड जल्द ही स्कूल्स में योगा, हॉलिस्टिक हेल्थ और स्वच्छ भारत पर ऑनलाइन क्विज कॉम्प्टीशन कराने जा रहा है। इसके लिए बोर्ड से एफिलिएटेड सभी स्कूल्स को सूचना भी भेज दी गई है। इस कॉम्प्टीशन को दो फेज में डिवाइड किया गया है। इसमें शामिल होने वाले स्टूडेंट्स को बोर्ड की तरफ से सर्टिफिकेट देकर सम्मानित भी किया जाएगा।

दो ग्रुप में होगा कॉम्प्टीशन

सीबीएसई बोर्ड ने स्कूल्स को जारी निर्देश में कहा है कि योगा, हॉलिस्टिक हेल्थ और स्वच्छ भारत पर ऑनलाइन क्विज कॉम्प्टीशन कराना है। इसके लिए टारगेट गु्रप डिसाइड करना होगा। जूनियर ग्रुप में जहां क्लास एक से क्लास आठ तक के स्टूडेंट्स शामिल होंगे। वहीं सीनियर ग्रुप में 9वीं व उससे ऊपर के स्टूडेंट्स भाग लेंगे। इस कॉम्प्टीशन में शामिल होने वाले स्टूडेंट्स अपनी इच्छा अनुसार हिंदी या इंगलिश में क्वेश्चन सॉल्व कर सकते हैं। यह कॉम्प्टीशन स्कूल प्रशासन को स्कूल लेवल पर कराना अनिवार्य होगा।

10 से 16 जनवरी तक फ‌र्स्ट फेज

बोर्ड ने निर्देश में यह भी कहा है कि क्विज कॉम्प्टीशन को ऑर्गनाइज करने से पहले उसे दो स्टेज में डिवाइड किया जाए। फ‌र्स्ट स्टेज में स्कूल लेवल पर कॉम्प्टीशन कंडक्ट कराए जाएंगे। इसके लिए 10 से 16 जनवरी तक समय निर्धारित किया गया है। इसमें शामिल स्टूडेंट्स में दो बेस्ट स्टूडेंट्स की टीम बनेगी। इसके बाद स्कूल्स की ये टीमें 24 जनवरी को सेकेंड स्टेज में शामिल होंगी। सेकेंड स्टेज के लिए स्कूल की तरफ से उन स्टूडेंट्स की पूरी डिटेल्स सीबीएसई की वेबसाइट www.cbseitms.nic.in पर ऑनलाइन रजिस्टर्ड करानी होगी। इसके लिए 16 से 18 जनवरी के शाम 5 बजे तक का वक्त दिया गया है।

24 को होगा नेशनल लेवल

सीबीएसई बोर्ड की तरफ से मिली जानकारी के मुताबिक, स्कूल्स को सेकेंड फेज के ऑनलाइन क्विज के लिए कंप्यूटर सुविधा उपलब्ध करानी होगी जिसमें इंटरनेट की सुविधा हो। जूनियर कैटेगरी के स्टूडेंट्स के लिए जहां सुबह 10 से 10.45 बजे का वक्त दिया जाएगा। वहीं सीनियर कैटेगरी वाले स्टूडेंट्स के लिए सुबह 11.30 से दोपहर 12.15 बजे तक का समय होगा।

वर्जन

सीबीएसई बोर्ड की तरफ से क्विज कॉम्प्टीशन कराने का निर्देश मिला है। निर्धारित तिथि पर समयानुसार यह कॉम्प्टीशन कराया जाएगा।

- डॉ। मीना अधमी, को-ऑर्डिनेटर, सीबीएसई बोर्ड