- हाईस्कूल और इंटर का रिजल्ट बेहतर करने के लिए 9 और 11 का होगा असेसमेंट

- वर्बली नहीं, बल्कि टेस्ट के बेस पर परखी जाएगी समझ

- एनुअल एग्जाम के साथ साल में होगा टेस्ट

GORAKHPUR: एजुकेशन की क्वालिटी को संवारने और स्टूडेंट्स की स्किल्स को परखने के लिए सीबीएसई ने पहल की है। इसके तहत अब क्लास 9 और 11 में पढ़ने वाले कुछ चुनिंदा सब्जेक्ट्स के सभी स्टूडेंट्स का पर्सनल असेसमेंट होगा। इसमें बेहतर परफॉर्म करने वालों को न सिर्फ प्रमोट किया जाएगा, बल्कि उन्हें एनुअल एग्जाम में भी फायदा मिलेगा। क्लास के एनुअल एग्जाम में होने वाले इस एटीट्यूड टेस्ट में सभी स्टूडेंट्स को शामिल होना मस्ट है। इसके लिए सीबीएसई ने बाकायदा सर्कुलर जारी कर सभी प्रिंसिपल और जिम्मेदारों को इंफॉर्म किया है।

थीम बेस्ड होगा एग्जाम

स्टूडेंट्स यूं तो अपने एनुअल एग्जाम में शामिल होते ही है। मगर क्लास 9 और 11 के स्टूडेंट्स को कुछ एक्स्ट्रा माथापच्ची करनी पड़ेगी। इसके तहत कुछ चुनिंदा सब्जेक्ट्स पढ़ने वाले स्टूडेंट्स को सीबीएसई की ओर से ऑर्गनाइज थीम बेस्ट एग्जाम में शामिल होना पड़ेगा। इसमें उनकी थिंकिंग और स्किल के बारे में पता चलेगा और अगर उसमें कमी मिलती है तो उसे निखारा जाएगा, ताकि वह 12 के बाद कहीं भी भटके न और उनका फ्यूचर ब्राइट हो सके।

अपने मन से देना है आंसर

सीबीएसई की ओर से ऑर्गनाइज होने वाले ओपन टेक्स्ट बेस्ड असेसटमेंट (ओटीबीए) में स्टूडेंट्स को काफी माथापच्ची करनी है। इसमें स्टूडेंट्स को उसके सेलेक्ट किए सब्जेक्ट्स में कुछ थीम बेस्ड सवाल मिलेंगे। इसका जवाब उन्हें किसी टेक्स्ट बुक या किसी और माध्यम के बजाए, खुद सोच-विचार कर देना होगा। इसकी थीम उन्हें एग्जाम से पहले पता चल जाएगी, जिसके बेस पर उन्हें अपना माइंड सेट करना है।

इन सब्जेक्ट्स का होगा ओटीबीए

क्लास 9

- हिंदी

- अंग्रेजी

- साइंस

- सोशल स्टडीज

- मैथ्स

क्लास 11

- जियोग्राफी

- बायोलॉजी

- इकोनॉमिक्स

एनुअल एग्जाम के साथ ओपन टेक्स्ट बेस्ड असेसमेंट ऑर्गनाइज होगा। इसमें स्टूडेंट्स को थीम बेस्ड क्वेश्चंस दिए जाएंगे। जिसका जवाब उन्हें खुद ही बगैर किसी टेक्स्ट बुक की हेल्प के देना होगा।

- अजीत दीक्षित, प्रिंसिपल नवल्स एकेडमी राप्तीनगर