- सर्कुलर भेजकर स्कूलों को जारी किया गया अलर्ट

- स्वास्थ्य विभाग की मदद से बांटी जाएंगी दवाएं

आई स्पेशल

मेरठ। अब सीबीएसई स्कूलों में स्टूडेंट्स को बीमारियों से बचाने के लिए विभिन्न तरह के अलर्ट जारी कर दिए गए हैं। इसके साथ ही सीबीएसई ने स्वास्थ्य विभाग की मदद से स्कूलों में दवाएं पिलवाने का भी फैसला दिया है। जिसके तहत स्कूलों में डेंगू व मलेरिया और चिकनगुनिया जैसी बिमारियों से बचाव के लिए उपाय भी बताए जाएंगे। सीबीएसई के अलर्ट के बाद स्कूलों ने भी तैयारियां शुरु कर दी है।

पिलाई जाएगी दवाइयां

सीबीएसई ने अभी हाल फिलहाल में स्कूलों के लिए निर्देश जारी कर दिया है। स्कूलों को जानकारी दी है कि वो स्वस्थ्य विभाग से स्कूलों में बीमारियों से बचाव के लिए पहले से ही बच्चों को होम्योपैथिक व आयुर्वेदिक की दवाएं पिलवा दें। इसलिए ताकि उन्हें इसबार कोई बीमारी न जकड़ पाए। सीबीएसई के अनुसार स्वास्थ्य मंत्रालय ने सभी सीएमओ ऑफिस में भी लेटर लिखकर इस संबंध में स्कूलों की हेल्प करने के लिए कहा है। जिसके बाद ही सीबीएसई ने भी स्कूलों के दवाएं पिलवाने को कहा है।

जुलाई से होगी क्लास

सभी सीबीएसई स्कूलों में जुलाई मंथ से ही बीमारियों से बचाव के लिए क्लासेज भी होंगी। जिसमें एक्सपर्ट द्वारा बच्चों को बताया जाएगा कि किस तरह से वो अपने स्वस्थ्य का ख्याल रखे, कैसे खाने से उनका नुकसान होगा, किस तरह से वो अपना बचाव कर सकते हैं, कैसे डाइट उनके लिए फायदेमंद है।

हो गए स्कूल तैयार

हमने कुछ डॉक्टर्स से कांटेक्ट किया है। जो जाने माने डॉक्टर्स है, जुलाई में बच्चों को विभिन्न तरह की जानकारियां देंगे व बचाव के तरीके भी बताएंगे।

मधु सिरोही, प्रिंसिपल, एमपीजीएस

बच्चों को हमेशा से साफ सुथरा खाने की सलाह दी जाती है। इसके साथ ही स्कूल खुलने पर बच्चों को अलर्ट किया जाएगा, पेरेंट्स को भी अलर्ट किया जा रहा है।

एचएम राउत, प्रिंसिपल, दीवान पब्लिक स्कूल

स्कूल में कैम्प लगाया जाएगा, जिसमें बच्चों को विभिन्न जानकारियां दी जाएगी। इसके साथ ही चेकअप भी करवाया जाएगा, स्वास्थ्य विभाग भी सम्पर्क किया जाएगा।

कपिल सूद, प्रिंसिपल, जीटीबी

स्कूल ने तैयारी कर ली है, बस स्वास्थ्य विभाग से बात करनी बाकी है। हमने कुछ डॉक्टर्स से भी कांटेक्ट किया है।

प्रेम मेहता, प्रिंसिपल, सिटी वोकेशनल