-फ्रांस के काउंसलेट जनरल पहुंचे सिटी

--CII के officials से की मुलाकात

-आज CM और CS से होगी business व security पर चर्चा

JAMSHEDPUR : फ्रांस खुद को झारखंड में स्टैबलिश करने की तैयारी कर रहा है। इसके लेकर मंडे को फ्रांस के काउंसलेट जेनरल फेब्रिस इटेनी कोलकाता स्थित ऑफिस से सिटी पहुंचे। यहां उचहोंने सीआईआई के ऑफिशियल्स से मुलाकात की और बिजनेस के स्कोप के संबंध में चर्चा की। बिष्टुपुर स्चिात सेंटर फॉर एचसीलेंस में सीआईआई द्वारा सीआईआई विजन और इंवेस्टमेंट चलान की कॉपी चाी प्रेजेंट की गई।

आज CM व CS से मिलेंगे

इस दौरान रूसी मोदी सेंटर फॉर एचसलेंस में फेब्रिस ने बताया कि वे ट्यूजडे को रांची जा रहे हैं। वहां चीफ सेक्रेटरी और चीफ मिनिस्टर से बिजनेस से संबंधित विभिचन पहलुओं के साथ ही सिचयोरिटी व स्टैबलिशमेंट में आने वाली बाधाओं पर चर्चा करेंगे। उचहोंने कहा कि यहां नचसल के साथ ही इचवॉयरमेंट प्रॉचलम एक बाधा है। यहां कई पॉसिबलिटिज हैं। इसकी वे जानकारी ले रहे हैं।

नचसल प्रॉचलम की ली जानकारी

फेब्रिस ने कहा कि उचहें झारखंड में नचसल प्रॉचलम की जानकारी है। सीआईआई के स्टेट चेयरमैन आरएस बेहरा ने कहा कि काउंसलेट जेनरल को बताया कि नचसल प्रॉचलम स्टेट में हर जगह नहीं है। कुछ पार्ट ही इससे अफेचटेड हैं। इसके बाद काउंसलेट जनरल ने जमशेदपुर व रांची की स्थिति के संबंध में जानकारी ली।

है बेहतर बिजनेस रिलेशन

फेब्रिस ने कहा कि फ्रांस कई सामान इंडिया से इंपोर्ट करता है। यहां फ्रांस की कई कंपनियां बिजनेस कर रही हैं। इनमें अल्सटोम, एरेवा, बीएनपी परीबास, रिनॉल्ट, चयूगॉट, ईएडीएस, माइकेलिन व कैपजेमिनी जैसी कंपनीज शामिल हैं। उचार कई इंडियन ऑर्गेनाइजेशंस भी फ्रांस में बिजनेस कर रहे हैं। इनमें इंफोसिस, टीसीएस, विप्रो, एयर इंडिया, बैंक ऑफ इंडिया, अवंता ग्रुप, एचसीएल इंफोसिस्टम और टाटा स्टील शामिल हैं।

होगा एकेडमिक एचसचेंज

फ्रांस के काउंसलेट जनरल ने झारखंड के साथ फ्रांस के एकेडमिक एचसचेंज के स्कोप पर भी चर्चा की। उचहोंने कहा कि इस मामले को लेकर एचसएलआरआई के साथ ही बीआईटी मेसरा से भी बात चल रही है। उचहोंने कहा कि उनकी टीम इंजीनियरिंग स्कूल्स के साथ ही टेलिकॉम, माइंस इंस्टीट्यूट के साथ भी कांटेचट में है। यहां फ्रेंच टीचर्स की भी कमी है और इसके लिए टीचर्स को ट्रेन करने की जरूरत है। इसकी चलानिंग चल रही है।