244 केंद्रों का निर्धारण किया गया है परीक्षा के लिए

13 मार्च को फाउंडेशन कोर्स की होगी परीक्षा

1.25 लाख अभ्यर्थी इसमें सम्मिलित होंगे

9 जिलों के 4.5 लाख परीक्षार्थी देंगे परीक्षा

Meerut। सीसीएस यूनिवर्सिटी की मुख्य परीक्षाएं मंगलवार से शुरू होंगी। सीसीएसयू से जुड़े कॉलेजों की स्नातक और परास्नातक की परीक्षाओं में मेरठ और सहारनपुर मंडल से करीब 4.5 लाख परीक्षार्थी इन परीक्षाओं में शामिल होंगे। इसके मद्देनजर सीसीएसयू में सभी तैयारी पूरी कर ली गई हैं। नकल पर नकेल कसने के लिए सभी उड़ानदस्तों का निर्धारण भी कर दिया गया है। परीक्षा नियंत्रक नारायण प्रसाद ने बताया कि सभी दलों को सक्रिय कर दिया गया है। 13 मार्च को ओएमआर आधारित परीक्षा है। सभी परीक्षाओं पर कड़ी नजर रखी जाएगी। वहीं, 12 फरवरी से 19 फरवरी के बीच एमबीबीएस के पेपर लीक होने के बाद स्थगित परीक्षा भी मंगलवार से होगी।

कॉलेजों को निर्देश

इस बार नई ओएमआर शीट पर ही परीक्षा कराई जाएगी। कॉलेजों को स्पष्ट निर्देश हैं कि किसी भी सूरत में पुरानी या बची हुई ओएमआर शीट का प्रयोग न किया जाए।

नकल पर नकेल

निगरानी के लिए कुल 6 उड़नदस्तों का निर्धारण किया गया है, जबकि कुलपति भी परीक्षा केंद्रों का निरीक्षण करेंगे। उड़न दस्तों में एक संयोजक व तीन सदस्य शामिल हैं। शिकायत मिलने पर विशेष उड़ान दस्ते तुरंत केंद्र पर पहुंचेंगे।

कंट्रोल रूम से निगरानी

यूनिवर्सिटी ने सर छोटूराम इंजीनिय¨रग कॉलेज में कंट्रोल रूम बनाया है। परीक्षा केंद्रों की यहां से निगरानी रखी जाएगी। सभी परीक्षा केंद्रों को सीसीटीवी का लिंक यहां देने को कहा गया है। जिसके माध्यम से विश्वविद्यालय हर परीक्षा केंद्रों की निगरानी कर सकेगा। कुलपति प्रो। एके तनेजा ने कहाकि नकलविहीन परीक्षाएं कराई जाएंगी। पूरी मॉनटिरिंग की जा रही है।