- 20 से शुरु होगा ऑनलाइन रजिस्ट्रेशन

- सीसीएसयू में 37 हजार से अधिक सीटों पर होगा प्रवेश शुरु।

मेरठ- सीसीएस यूनिवर्सिटी में जल्द ही एडमिशन प्रक्रिया शुरु होने वाली है। 20 जून से एडमिशन के लिए रजिस्ट्रेशन प्रक्रिया शुरु हो जाएगी। उसके बाद ही यूजी लेवल के एडमिशन की प्रक्रिया आगे बढ़ेगी। यूनिवर्सिटी एवं संबंधित कॉलेजों में विभिन्न कोर्सेज में एडमिशन के लिए इस बार यूनिवर्सिटी कम मेरिट लगाने की तैयारी कर रही है। जिसके लिए तमाम तरह की प्लानिंग की जा रही है।

20 से होंगे रजिस्ट्रेशन

सीसीएस यूनिवर्सिटी व संबंधित एडिड राजकीय एवं सेल्फ फाइंनेस कॉलेजों में यूजी लेवल पर एडमिशन के लिए जंग शुरु होने वाली है। 20 जून से ही ऑनलाइन रजिस्ट्रेशन की प्रक्रिया शुरु कर दी जाएगी। रजिस्ट्रेशन की प्रक्रिया पूरी होने के बाद ही कॉलेजों व यूनिवर्सिटी में मेरिट निकाली जाएगी। इस बार यूनिवर्सिटी की कोशिश है कि समय पर एडमिशन प्रक्रिया पूरी की जाए, इसके साथ ही इसबार तीन से चार मेरिट के ही के चांस भी है। जिसके लिए यूनिवर्सिटी ने तैयारी कर ली है।

आधार कार्ड होगा जरुरी

इसबार एडमिशन के लिए अप्लाई करने के लिए आधार कार्ड नम्बर आवश्यक किया गया है। इसके अलावा जिन्होने आधार कार्ड के लिए अप्लाई किया है उनको भी एडमिशन में किसी तरह की दिक्कत नहीं आएगी। इसके साथ ही यूनिवर्सिटी एडमिशन के लिए फीस जमा करते समय स्टूडेंट्स की फोटो से मिलान भी करेगी व सभी रियल डॉक्यमेंट भी देखेगी।

चार ही मेरिट की होगी कोशिश

यूनिवर्सिटी की कोशिश रहेगी कि इसबार केवल चार मेरिट में एडमिशन की प्रक्रिया को पूरा कर लिया जाए, इसके लिए यूनिवर्सिटी में तैयारी चल रही है। सूत्रों की माने तो इसके पीछे वजह है कि यूनिवर्सिटी में अभी तक पिछले कई सालों से 12 तक मेरिट लग जाती थी। जिसके कारण यूनिवर्सिटी का सेशन शुरु करने में भी देरी लगती थी। जिसके चलते यूनिवर्सिटी विचार कर रही है कि मेरिट लो जाएगी व कम मेरिट में ही अधिकतर एडमिशन करने का प्रयास किया जाएगा।

फीस

रेगुलर कोर्स- 2 हजार के बीच है

प्रोफेशनल- 35 हजार पर इयर

सीसीएसयू में सीटें

बीए- 21, 979

बीकॉम- 4639

बीएससी- 9463

बीएससी एग्रीकल्चर-1200

बीएससी होमसाइंस- 60

क्या कहते है अधिकारी

एडमिशन की प्रक्रिया लास्ट इयर की तरह इसबार भी ऑनलाइन होगी। 20 जून से ऑनलाइन रजिस्ट्रेशन शुरु होंगे। प्रयास है कि कम मेरिट में ही एडमिशन प्रक्रिया पूरी कर दी जाए।

प्रो। वाई विमला, प्रवेश समन्वयक, सीसीएसयू