सीसीएसयू में नए सत्र में शुरु हो रहे हैं नए कोर्स

सर्टिफिकेट कोर्स से खुलेगी करियर की नई राहें

Meerut। सीसीएसयू में अब स्टूडेंट्स के बेहतर करियर के नए ऑप्शन देने वाले कोर्स शुरु होने जा रहे है। जी हां ये कोर्स ऐसे होंगे जो कम समय में आपके बेहतर करियर बनाने में सहायक होंगे। सीसीएसयू में ये कोर्स दिसम्बर से शुरू होंगे। ये कोर्स ऐसे हैं जो अपने आप में नए होने के साथ ही स्टूडेंट्स को बेहतर ऑप्शन देंगे, इन कोर्सो में स्टूडेंट्स की रुचि भी होगी इसका भी दावा किया जा रहा है।

कम समय में बेहतर ऑप्शन

यूनिवर्सिटी ने इन कोर्स में अधिकतर छह मंथ के ही कोर्स शुरु करने की प्लानिंग की है, इन कोर्स में कम्प्यूटर से रिलेटिड, मासकॉम से रिलेटिड, मोजो मोबाइल जर्नलिज्म सिस्टम, एडवरटिसमेंट एंड पीआर कोर्स। वहीं विभिन्न अन्य कोर्स जैसे एमफिल इन संस्कृत, बीए ऑनर्स, इकनोमिक्स ऑनर्स आदि सेल्फ फाइनेंस कोर्स शुरु करने की तैयारी की है। इसी साल में दिसम्बर में इन कोर्स में स्टूडेंट्स एडमिशन ले सकेंगे।

नए टॉपिक्स से होंगे परिचित

सीसीएसयू में जो कोर्स शुरु हो रहे हैं, उनमें कई सारे नए टॉपिक्स शुरु होंगे। इनमें मोजो मोबाइल जर्नलिज्म कोर्स के अंदर मोबाइल डिवाइस इनफॉरमेशन, डिजिटल जर्नलिज्म, मोबाइल पर फिक्मिंग, विजुअल ग्राफिक तकनीकी, जर्नलिज्म करियर ऑनलाइन, टारगेट यूजिंग, सोशल मीडिया तकनीकी आदि है। वहीं एडवरटिस्मेंट एंड पीआर में विभिन्न रोचक टॉपिक्स डिफरेंस विटविन एडवरटिसमेंट एंड पीआर, पब्लिक रिलेशन स्टडी, ऑनलाइन, प्रिंट, टीवी डिटेल्स, आउट ऑफ होम एंड रेडियो कम्युनिकेशन जैसे रोचक टॉपिक्स होंगे। इन कोर्स के लिए सीसीएसयू बकायदा सर्टिफिकेट देगा।

बेहतर रहा पहले रिजल्ट

पिछले साल भी यूनिवर्सिटी में कई कोर्स शुरु हुए थे। जिनके रिजल्ट बेहतर रहे, इन्हीं को देखते हुए यूनिवर्सिटी ने इसबार नए कोर्स शुरु किए है।

बढ़ानी पड़ी थी सीटें

कुछ कोर्स ऐसे भी रहे, जिनमें पहले यूनिवर्सिटी ने कम सीटें रखी लेकिन एडमिशन के लिए मारामारी को देखते हुए मजबूरन विवि को सीटें बढ़ानी पड़ी। इनमें बीकॉम ऑनर्स भी था जिसके लिए सीसीएसयू में 60 सीटे थी, लेकिन भीड़ ज्यादा होने के कारण 80 सीटे करनी पड़ी। इस साल भी शुरु हुए नए कोर्स में यूनिवर्सिटी ने पहले से ही सीट बढ़ाई है ताकि किसी तरह की दिक्कत न हो।

यूपी की पहली यूनिवर्सिटी

अगर देखा जाए तो सीसीएसयू यूपी की पहली ऐसी सरकारी यूनिवर्सिटी होगी जिसमें इस तरह के बेहतर कोर्स शुरु हो रहे हैं। खासतौर पर मोजो कोर्स जो एक बिल्कुल ही नया कोर्स है, इसके पढ़ाने के लिए बेहतर पद्वति का भी प्रयोग किया जाएगा।

बोर्ड ऑफ स्टडी में है मामला

यूनिवर्सिटी में कोर्स शुरु करने की तैयारी पूरी हो गई है। बोर्ड ऑफ स्टडी में भी इसकी सहमति बन चुकी है बस इस सहमति को साझा कर मुहर लगाने की ही वेट है। जिसके बाद कोर्स शुरु हो जाएंगे। कोर्स दिसम्बर से शुरु होंगे। हर कोर्स में 20 सीट रखने का फैसला लिया गया है।

नए कोर्स से करियर के लिए नए ऑप्शन होने के साथ ही रोजगार के अवसरों में भी वृद्धि होगी। दिसम्बर में कोर्स शुरु करने की तैयारी है बोर्ड ऑफ स्टडी से परमिशन मिलने के बाद एडमिशन शुरु होंगे।

डॉ। प्रशांत कुमार, प्रेस प्रवक्ता, सीसीएसयू