-अधिकारी करेंगे कर्मचारियों के काम की समीक्षा,

-ऑनलाइन व ऑफलाइन वर्क का तैयार होगा रिकार्ड

BAREILLY: सीसीटीएनएस (क्राइम एंड क्रिमिनल ट्रैकिंग नेटवर्क एंड सिस्टम ) पोर्टल के तहत थानों और पुलिस अधिकारियों के ऑफिस में तैनात कर्मचारियों (पुलिसकर्मियों) के काम की अब समीक्षा होगी। उनके द्वारा किए गए कार्यो को कैरेक्टर रोल में दर्ज किया जाएगा और इसी के आधार पर उनका प्रमोशन होगा। एडीजी टेक्निकल सर्विसेस ने सभी एडीजी, आईजी, डीआईजी, एसएसपी व एसपी रेलवे को निर्देश दिए हैं कि कर्मचारियों के कामों की समीक्षा करें। कामों की समीक्षा के फार्मेट भी तैयार करके भेजे गए हैं।

दी जाएगी ट्रेनिंग

सीसीटीएनएस पोर्टल पर पुलिस से संबंधित सभी कार्रवाई ऑनलाइन व ऑफलाइन करने की सुविधा है। सीसीटीएनएस के पूर्ण रूप से चालू होने पर क्राइम पर कंट्रोल करने में आसानी होगी और इसका पब्लिक को भी काफी लाभ मिलेगा। इसी के तहत सीसीटीएनएस पर होने वाले काम की भी समीक्षा की जाएगी। सीसीटीएनएस पर जोन, रेंज, डिस्ट्रिक्ट, सर्किल व थाना स्तर पर तैनात कम्प्यूटर ऑपरेटर ग्रेड ए स्वयं अपने कार्य की रिपोर्ट तैयार करेंगे। इसके अलावा डिस्ट्रिक्ट को-आर्डिनेटर थानों पर तैनात सीसीटीएनएस कर्मचारियों को ऑनलाइन प्राप्त होने वाली शिकायतों पर एफआईआर दर्ज करने की ट्रेनिंग दें, जिससे अज्ञात व गैर नामजद मामलों में ई-एफआईअार दर्ज की जा सके।

फार्मेट में तैयार करनी होगी रिपोर्ट

सीसीटीएनएस के तहत सिटिजन पोर्टल पर ऑनलाइन प्राप्त होने वाली शिकायतों की मासिक रिपोर्ट के तहत थाना, डिस्ट्रिक्ट, कितनी शिकायतें प्राप्त हुईं, कितनी एफआईआर व एनसीआर दर्ज की गई, कितनी सामान मिसिंग की रिपोर्ट दर्ज की गई, थाना प्रभारी द्वारा क्या कार्रवाई की गई आदि बनाना होगा। इसके अलावा ऑनलाइन प्राप्त होने वाले कैरेक्टर वेरिफिकेशन, नौकरों के सत्यापन, के अलावा अन्य रिपोटर् तैयार करके भेजनी हैं।

एफआईआर कर सकेंगे ट्रांसफर

नए सॉफ्टवेयर के तहत पब्लिक को ऑनलाइन एफआईआर दर्ज कराने की सुविधा दी जा रही है। इसके तहत वह स्वंय अपना थाना या अधिकारी को बदल सकता है। यह काम सीसीटीएनएस पर तैनात पुलिसकर्मियों को भी करना होगा। इसलिए सीसीटीएनएस पर तैनात पुलिसकर्मियों को इसकी ट्रेनिंग दी जाएगी। डिस्ट्रिक्ट को-आर्डिनेटर को जल्द से जल्द इसकी ट्रेनिंग देने के निर्देश दिए गए हैं।

थानों को मिला डोंगल

सीसीटीएनएस के तहत कई थानों में कनेक्टिविटी की प्रॉब्लम को दूर किया जा रहा है। इसके तहत प्रदेश के 102 थानों में डोंगल दिया जा रहा है। बरेली में भोजीपुरा और बिशारतगंज थाना को डोंगल दिया गया है। थाना पुलिस लखनऊ से डोंगल लेकर आ गई हैं।