- सीसीटीएनएस की मदद से होगा अपराध का खुलासा, हर छोटे बड़े अपराधी की पूरी डिटेल करनी होगी ऑनलाइन

KANPUR : अब अपराधियों का पुलिस की नजर से बचना आसान नहीं होगा। अपराध के खुलासे और अपराधियों की धरपकड़ के लिए सीसीटीएनएस (क्राइम एंड कंट्रोल ट्रेकिंग नेटवर्क एंड सिस्टम) का सहारा लिया जाएगा। इसके तहत अब पकड़े गए सभी अपराधियों का पूरा बॉयोडाटा, घटना स्थल की पूरी डिटेल और उसके क्राइम करने के तरीके को ऑनलाइन फीड किया जाएगा।

इस तरह सिस्टम करेगा काम

सीओ गोविंदनगर सैफुद्दीन बेग के अनुसार सीसीटीएनएस से अपराधियों की धरपकड़ में काफी मदद मिलेगी। इसके तहत प्रदेश के किसी भी थाने में पकड़े गए अपराधी से संबंधित सभी महत्वपूर्ण डिटेल ऑनलाइन फीड की जाएगी। इस डिटेल की मदद से कहीं भी उस अपराधी के संबंध में पुलिस सभी जानकारी हासिल कर सकेगी। अपराधियों के डाटा के साथ ही उनके अपराध करने के तरीके को भी ऑनलाइन फीड किया जाएगा। किसी अपराध के घटित होने के बाद पुलिस उस तरीके को देख कर घटना का खुलासा कर सकेगी।

ज्यादा से ज्यादा डिटेल की जाए फीड

उन्होंने बताया कि एडीजी अविनाश चंद्र ने हाल ही में हुई समीक्षा बैठक के अनुसार सभी थानों को इस संबंध में खास दिशा निर्देश दिए हैं। उन्होंने अभी तक अपराधियों के संबंध में फीड की जाने वाली डिटेल को पर्याप्त न बताते हुए ज्यादा से ज्यादा जानकारियों फीड करने के निर्देश दिए हैं। इसके अलावा अपराध वाले क्षेत्र की भी पूरी डिटेल फीड करने के निर्देश दिए गए हैं, जिसकी मदद से ज्यादा अपराध होने वाले स्थानों को भी ऑनलाइन चिन्हित किया जा सकेगा।

वर्जन-

सीसीटीएनएस से अपराधियों तक पुलिस को पहुंचने में मदद मिलेगी। सभी अपराधियों की ज्यादा से ज्यादा डिटेल ऑनलाइन फीड करने के निर्देश आलाधिकारियों से मिलें हैं।

- सैफुद्दीन बेग, सीओ, गोविंदनगर