-शहर में सीसीटीवी कैमरों को गलत तरीके से किया गया प्लेस

-नॉवेल्टी चौक से कैमरा गायब होने के बाद अब होगा बदलाव

<-शहर में सीसीटीवी कैमरों को गलत तरीके से किया गया प्लेस

-नॉवेल्टी चौक से कैमरा गायब होने के बाद अब होगा बदलाव

BAREILLY:

BAREILLY: सीसीटीवी कैमरों की जरूरत तो वैसे बदमाशों को पकड़ने के लिए होती है, लेकिन बरेली पुलिस ने शहर में लगाए गए इन कैमरों को इस तरह से लगवा दिया है कि कैमरों को ही निगरानी की जरूरत पड़ गई है। इसका खुलासा पिछले दिनों एक कैमरा गायब होने से हुआ, जब नॉवेल्टी चौक पर लगा कैमरा ढूंढने में पुलिस को पसीने छूट गए। कोतवाली थाने में कैमरा मिला तो अधिकारियों ने राहत की सांस ली। हालांकि, अब अफसर कैमरों को इस पोजिशन से सेट करवा रहे हैं कि सभी कैमरे एक दूसरों को फोकस कर रहे हों।

हर बार होती है अनदेखी

बरेली में ताबड़तोड़ लूट और चोरी की वारदातें हो रही हैं। इसके अलावा यहां लॉ एंड ऑर्डर की प्रॉब्लम भी रहती है। शहर में करीब एक वर्ष पहले ट्रैफिक सिस्टम सुधारने के लिए चौकी चौराहा, चौपुला चौराहा, कुतुबखाना, सेटेलाइट और चौपुला चौराहा पर सीसीटीवी कैमरे लगाए गए थे। ये कैमरे सिटी कंट्रोल रूम से जोड़े गए थे, लेकिन सिटी कंट्रोल रूम पुलिस लाइंस में शिफ्ट होने के बाद कैमरों की देखरेख भी लगभग न के बराबर रह गई थी। करीब क्भ् दिन पूर्व एक बार फिर से एसएसपी जोगेंद्र कुमार ने व्यापारियों के सहयोग से सिटी में करीब भ्00 सीसीटीवी कैमरे लगवाना शुरू किया। इसके अलावा पब्लिक से भी सीसीटीवी कैमरे लगाने के लिए कहा गया है। ताकि पूरा शहर कैमरों की जद में आ जाए।

अचानक गायब हो गया कैमरा

कुछ दिनों पहले नॉवेल्टी चौक से रात में अचानक एक कैमरा गायब हो गया। एक कैमरे की कीमत करीब फ्0 हजार रुपए की थी। कीमती कैमरा गायब होने से पुलिस में हड़कंप मच गया। पुलिस को लगा कि शायद कोई कैमरा चुराकर ले गया है। जब अन्य कैमरों की फुटेज देखी गई तो उसमें भी कैमरे के गायब होने का पता नहीं चल सका। जब एसपी सिटी रोहित सिंह सजवाण को कैमरे गायब होने की जानकारी मिली तो कैमरा ट्रेस कराया गया। इस पर पता चला कि रात में एक डम्पर की टक्कर से कैमरा टूटकर नीचे गिर गया था। किसी ने कोतवाली पुलिस को सूचना दे दी थी और पुलिस ने कैमरे को रख लिया था। इसके बाद एसपी सिटी ने नॉवेल्टी चौक के अलावा अन्य कैमरों को सही से प्लेस कराने के निदेर्1श दिए।

सीसीटीवी कैमरे भी बेकार

पुलिस सीसीटीवी कैमरों को इसलिए लगवाती है ताकि, क्रिमिनल को पकड़ने में मदद मिले, लेकिन बरेली पुलिस को इसमें कोई खास सफलता नहीं मिल रही है। क्योंकि यदि सीसीटीवी फुटेज में कोई कैद हो गया तो पुलिस उसे पकड़ती नहीं है और कई बार सीसीटीवी फुटेज ही गायब कर दी जाती है।

-मुंशी नगर डकैती में बदमाश सीसीटीवी कैमरे में कैद हुए थे, लेकिन पुलिस बदमाशों को पकड़ नहीं सकी थी

-राधा माधव पब्लिक स्कूल में बच्ची से छेड़छाड़ के मामले में पिता को बंधक बनाकर मारपीट के मामले में फुटेज ही गायब हो गई

-चौकी चौराहा पर महिला से बाइक सवारों ने मोबाइल लूटा, लेकिन उस वक्त लाइट न होने की वजह से कैमरा बंद मिला

-कई एटीएम के अंदर साइबर ठग कैद हुए, लेकिन कई की फुटेज नहीं मिली, जिनकी मिली उनमें ठग पकड़े नहीं गए

कैमरे लगाते वक्त यह रखें ध्यान

-किसी भी चौराहा पर सीसीटीवी कैमरे ऐसे लगे हों, जिसमें दूसरा कैमरा उसकी फोकस में हो।

-चौराहों पर मूवेबल व फिक्स दोनों तरह के कैमरे लगाए जाएंगे

-पब्लिक दुकान या घर के बाहर कैमरे लगाए तो उसका फेस रोड की ओर हो

-शॉप के अंदर सीसीटीवी कैमरे हमेशा ऑन रहने चाहिए

-कैमरों में रिकॉर्डर भी ऑन रहे ताकि जरूरत पर फुटेज देखी जा सके

यहां लगाए गए हैं कैमरे

चौपुला चौराहा, नॉवेल्टी चौक, चौकी चौराहा, पटेल चौक, कुतुबखाना, बड़ा बाजार, आलमगिरीगंज, सिकलापुर, सेटेलाइट, पुराना शहर व अन्य

भ्00-सीसीटीवी कैमरे लगवाने का प्रस्ताव

क्00-कैमरे अब तक शहर में लग चुके हैं