छ्वन्रूस्॥श्वष्ठक्कक्त्र महात्मा गांधी मेमोरियल (एमजीएम) मेडिकल कॉलेज अस्पताल की सुरक्षा टाइट हो गई है। शुक्रवार से अस्पताल में 125 सीसीटीवी कैमरों ने काम करना शुरू कर दिया है। पहले ही दिन एक साइकिल चोर पकड़ा गया। हालांकि, बाद में उसे चेतावनी देकर छोड़ दिया गया। सीसीटीवी लग जाने के बाद डॉक्टर, नर्स, स्वास्थय कर्मचारी के साथ-साथ मरीजों पर भी सीधे नजर रखीं जा सकेगी। इसकी निगरानी खुद अधीक्षक डॉ। एसएन झा करेंगे।

नहीं चलेगा कोई बहाना

अबतक होता था कि कौन क्या कह रहा है, इसकी जानकारी अधीक्षक को नहीं होती थी लेकिन अब पता चल सकेगा कि कौन डॉक्टर ओपीडी में मौजूद है और कौन नहीं। इतना ही नहीं, समय पर नहीं आने वाले डॉक्टरों को भी आसानी से चिन्हित किया जा सकेगा। अब किसी के पास कोई बहना नहीं होगा।

हो सकेगी पहचान

एमजीएम अस्पताल में अक्सर हो-हंगामा और मारपीट की घटनाएं सामने आती है। इसमें मरीज का आरोप होता है कि डॉक्टर उनके साथ अभद्र व्यवहार किया तो वहीं डॉक्टर मरीज के उपर आरोप लगाता है। इसकी जांच-पड़ताल के लिए टीम गठित होती थी लेकिन अब आरोपितों की पहचान आसानी से हो सकेगी। सीसीटीवी कैमरे पर सभी की हरकतें कैद होगी।

इंटरकॉम से जुड़े सभी विभाग

एमजीएम अस्पताल में संचार प्रचाली को भी दुरुस्त किया गया है। अस्पताल में 225 इंटरकॉम कनेक्शन शुरु किया गया है। सभी विभागों को एक दूसरे से जोड़ दिया गया है। अबतक यह सुविधा एमजीएम अस्पताल में नहीं था। इससे पदाधिकारी को दूसरे विभागों से सुचना लेने में काफी परेशानी होती थी। अब तत्काल फोन कर सूचना ली जा सकेगी।

लगेंगे तीन एक्सरे व एक सीटी स्कैन मशीन

एमजीएम मेडिकल कॉलेज अस्पताल में तीन एक्सरे व एक सीटी स्कैन मशीन लगायी जाएगी। इसके लिए प्रशासनिक भवन में अलग से स्थान खाली कराया जा रहा है। शुक्रवार से यह तीनों मशीन लगाने का काम शुरू हो गया है। दो नया एक्सरे मशीन प्रशासनिक भवन व एक इमरजेंसी में लगाया जा रहा है। फिलहाल दो एक्सरे मशीन व एक सीटी स्कैन मशीन स्थापित है। तीनों मशीन लग जाने के बाद मरीजों को बेहतर सुविधाएं मिलने लगेगी। हालांकि, अस्पताल में रेडियोलॉजिस्ट डॉक्टर नहीं होने के कारण जांचें प्रभावित हो रही है।