-चिन्हित स्वास्थ्य केंद्र व अर्बन हेल्थ पोस्ट पर लगेंगे सीसी टीवी कैमरे

-स्वास्थ्य केंद्रों से मिलने वाले शिकायतों पर सख्त हुआ हेल्थ विभाग

GORAKHPUR: चिकित्सकीय सुविधाओं को बेहतर बनाने के लिए स्वास्थ्य विभाग ने कमर कस ली. आए दिन शिकायतें मिलती रहती है कि डॉक्टर्स व पैरामेडिकल स्टाफ समय से स्वास्थ्य केंद्र व अर्बन हेल्थ पोस्ट नहीं पहुंचते हैं और कुछ गैरहाजिर रहते हैं. इस पर लगाम लगाने के लिए इन केद्रों का सर्वे कराया जा रहा है. जहां पर सीसी टीवी कैमरे लगाए जाएंगे.

गैर हाजिर मिले थे डॉक्टर्स

शहर में पांच अर्बन पोस्ट को ऑनलाइन करने की कवायद शुरू कर दी गई हैं. वहीं कुछ स्वास्थ्य केंद्रों पर भी चिकित्सकीय सुविधा बढ़ाई जा रही है. कुछ रोज पहले एसीएमओं एनके पांडेय के निरीक्षण में गैरहाजिर मिले डॉक्टर्स व कर्मचारियों पर कार्रवाई की गई थी. रजिस्टर की पड़ताल की गई तो पता चला कि यहां पर महीनों से डॉक्टर व हेल्थ एंप्लाइज गायब रहते हैं. इस पर सख्ती करते हुए सीएमओ ने इन स्वास्थ्य केंद्रों पर सीसी टीवी कैमरे लगाने का निर्णय लिया है. जिससे उन पर नजर रखी जा सके.

50 फीसदी बायोमेट्रीक खराब

शहर में करीब 20 अर्बन हेल्थ पोस्ट, प्राथमिक स्वास्थ्य केंद्र 13, सामुदायिक स्वास्थ्य केंद्र 18 और सब सेंटर करीब 529 हैं. स्वास्थ्य विभाग के मुताबिक इन सेंटर्स पर लगाए गए बायोमेट्रीक में लगभग 50 फीसदी खराब हैं या खराब कर दिए गए हैं. आलम यह है इसकी वजह से ज्यादातर डॉक्टर व कर्मचारी बंक मारते हैं और दूसरे दिन आने के बाद रजिस्टर में हाजिरी लगा देते हैं. यह हम नहीं स्वास्थ्य विभाग की जांच में सामने आया है. ऐसी शिकायतों के मिलने की वजह से अब इन सेंटर्स का सर्वे कराया जा रहा है. जहां पर सीसी टीवी कैमरा लगाने का फैसला लिया जा रहा है.

स्वास्थ्य केंद्रों पर समय से ड्यूटी डॉक्टर्स व कर्मचारियों के ना पहुंचने की शिकायत मिल रही है. इसे देखते हुए कैमरा लगाने का निर्णय लिया जा रहा है. जल्द ही कुछ स्वास्थ्य केंद्रों को चिन्हित कर सीसी टीवी कैमरे लगाए जाएंगे.

डॉ. रवींद्र कुमार, सीएमओ