- एक्सिस बैंक के सामने हत्या व लूट की घटना की जांच कर रही एसटीएफ को नहीं मिल सकी राजभवन गेट के सीसीटीवी कैमरे की फुटेज

- राजभवन के चीफ सिक्योरिटी ऑफिसर का बयान, बारिश की वजह से खराब हुए थे कैमरे

pankaj.awasthi@inext.co.in

LUCKNOW : राजभवन के करीब एक्सिस बैंक के सामने कैश वैन के गार्ड की हत्या व 6.44 लाख की लूट के मामले की जांच कर रही एसटीएफ को राजभवन के सीसीटीवी कैमरे ने धोखा दे दिया। अब तक लुटेरे का सुराग लगा पाने में नाकाम पुलिस राजभवन में लगे सीसीटीवी कैमरे की फुटेज की आस में पहुंची थी। पर, उनकी यह आस पूरी न हो सकी। हाईसिक्योरिटी जोन में इस तरह की लापरवाही पर एक बार फिर इस एरिया की सुरक्षा को लेकर एक बार फिर सवाल खड़े कर दिये हैं।

सिर्फ एक वीडियो क्लिप हासिल कर पाई है पुलिस

बीते सोमवार को राजभवन से चंद कदमों की दूरी पर स्थित एक्सिस बैंक के सामने सरेशाम बेखौफ लुटेरे ने कैश वैन पर धावा बोलकर सिक्योरिटी गार्ड की हत्या कर दी थी और कस्टोडियन को गोली मारने के बाद 6.44 लाख रुपये लेकर बाइक से फरार हो गया था। मामले की जांच कर रही पुलिस को एक राहगीर द्वारा अपने मोबाइल फोन से बनाया गया वीडियो हासिल हुआ। जिसमें लुटेरा बाइक से फरार होता तो दिखाई दिया लेकिन, क्लिप में उसका साफ चेहरा नहीं कैद हो पाया। बीते तीन दिनों से पुलिस इसी वीडियो क्लिप के सहारे लुटेरे की शिनाख्त की कोशिश में जुटी थी। पर, सुराग हासिल नहीं हो सका।

तीन कैमरे निकले खराब

सूत्रों के मुताबिक, बुधवार को एसटीएफ की टीम राजभवन के गेट नंबर 1 पर लगे सीसीटीवी कैमरे की पड़ताल करने राजभवन पहुंची थी। उम्मीद थी कि हाई रिजोल्यूशन वाले इस कैमरे से लुटेरे का साफ चेहरा कैद हुआ होगा। पर, जब कैमरों की फुटेज खंगालनी शुरू की तो एसटीएफ कर्मी हैरान रह गए। गेट नंबर 1 का कैमरा वारदात के वक्त खराब पड़ा था। राजभवन बाउंड्री से लगे सभी 15 कैमरों की जांच की गई तो कुल तीन कैमरे बंद मिले। जिसकी सूचना राजभवन के चीफ सिक्योरिटी ऑफिसर को देकर एसटीएफ टीम बैरंग वापस लौट आई।

बारिश की वजह से तीन सीसीटीवी कैमरों में खराबी आ गई थी। रिपेयरिंग कराकर तीनों बंद पड़े कैमरों को फिर से चालू कर दिया गया है।

मो। जफर, चीफ सिक्योरिटी ऑफिसर, राजभवन