- दून के सबसे कमाऊ टूरिस्ट प्लेस गुच्चूपानी में खोली जाएगी पुलिस चौकी

- सीसीटीवी सर्विलांस से किया जाएगा पूरा एरिया कवर

- 29 लाख रुपए का बजट जारी, होंगे ब्यूटीफिकेशन के भी काम

देहरादून, दून के सबसे ज्यादा कमाऊ टूरिस्ट प्लेस गुच्चूपानी में टूरिस्ट्स की सिक्योरिटी को देखते हुए अस्थाई पुलिस चौकी खोलने की तैयारी की जा रही है. यहां अक्सर बारिश के दौरान नदी के तेज बहाव के कारण टूरिस्ट्स फंस जाते हैं. कई बार इस तरह की घटनाएं सामने आई हैं. संडे को भी 25 टूरिस्ट्स यहां फंस गए थे. जिन्हें एसडीआरएफ द्वारा रेस्क्यू किया गया था. ऐसी घटनाओं के बचने के लिए अब यहां अस्थाई पुलिस चौकी ख्रोलने की बात कही जा रही है.

सुरक्षा पर उठते रहे सवाल

संडे को बारिश के कारण गुच्चूपानी में नदी का बहाव अचानक बढ़ गया था. ऐसे में नदी पार पिकनिक मना रहे दिल्ली व हरियाणा के 25 टूरिस्ट्स फंस गये थे. एसडीआरएफ व पुलिस की मदद से उन्हें एक घंटे की कड़ी मशक्कत के बाद रेस्क्यू किया जा सका था. ऐसे ही कुछ दिन पहले हरियाणा के कुछ टूरिस्ट्स और स्थानीय दुकानदारों के बीच किसी मामले को लेकर कहासुनी हो गई थी. मामला मारपीट तक पहुंच गया तब पुलिस ने किसी तरह से विवाद होने से बचाया. इस तरह कई बार पुलिस की फजीहत हुई.

पर्यटन विभाग और डेस्टिनेशन मैनेजमेंट कमेटी ने यहां सुरक्षा के पुख्ता इंतजाम करने शुरू कर दिए हैं. हालांकि पीक सीजन का आधा वक्त बीत चुका है और अब डीएमसी व पर्यटन विभाग को घटनाएं सामने के बाद याद आ रही है. लेकिन, बताया गया है कि सुरक्षा के लिहाज से गुच्चूपानी में अब अस्थाई पुलिस चौकी का प्रस्ताव डीएमसी में रखा जाएगा. क्षेत्रीय पर्यटन अधिकारी केएस रावत ने बताया कि अगली डीएमसी की बैठक में अस्थाई पुलिस चौकी का प्रस्ताव रखा जाएगा.

-------------

लगाए जाएंगे 16 सीसीटीवी कैमरे

गुच्चूपानी में सुरक्षा के मद्देनजर 16 सीसीटीवी कैमरे भी लगाए जाने हैं. इसके लिए धनराशि भी मंजूर कर ली गई है. हालांकि, यहां पहले से 8 सीसीटीवी कैमरे लगाए गए थे, बताया जा रहा है कि इनमें से एक कैमरा कोई चोरी कर ले गया.

ब्यूटीफिकेशन के काम भी

- टूरिस्ट्स के लिए स्पेशल कॉरिडोर

- नदी के जरिए आने वाले मलबे को रोकने के लिए लगाई जाएगी जाली.

- कूड़ा डंपिंग के लिए स्पेशल यूनिट का होगा निर्माण.

- एंट्री गेट का किया जाएगा निर्माण.

29 लाख रुपए होंगे खर्च

गुच्चूपानी में सिक्योरिटी सिस्टम और ब्यूटीफिकेशन के लिए. डेस्टिनेशन मैनेजमेंट कमेटी द्वारा इन सब कार्यो के लिए 29 लाख रुपए के बजट को मंजूरी दी गई है.

सबसे कमाऊ टूरिस्ट्स डेस्टिनेशन

डीएमसी के मुताबिक गुच्चूपानी दून के सबसे कमाऊ पर्यटक स्थलों में शुमार है. पिछले तीन सालों में गुच्चूपानी डीएमसी ने 1.46 करोड़ की कमाई की है. क्षेत्रीय पर्यटन अधिकारी के मुताबिक इसमें फिफ्टी परसेंट धनराशि विभाग को सौंपी जाएगी.

-----------

केवल नौ दुकानों को अनुमति

गुच्चूपानी में कुल नौ दुकानों को संचालन की अनुमति दी गई है. जिनसे आठ हजार रुपए प्रतिमाह की दर से डीएमसी शुल्क वसूला जाता है. लेकिन ये दुकानदार पीक सीजन में रोजाना आठ हजार से अधिक कमा जाते हैं. अब दुकानों के शुल्क बढ़ाने की मांग उठने लगी है.

---------------

पर्यटक सीधे करेंगे अब शिकायत

डीएम ने बैठक में कहा कि गुच्चूपानी पहुंचने वाले पर्यटकों से अपील की कि वे सीधे पर्यटक स्थल की शिकायतों को ई-मेल, फोन व कार्मिकों के जरिए कर सकते हैं. पीक सीजन में वीकेएंड पर यहां हर दिन पांच हजार से अधिक पर्यटक पहुंच जाते हैं. निर्देश दिए गए हैं कि शिकायत के लिए बोर्ड पर नंबर्स व ई-मेल एड्रेस अंकित किया जाए.