- बोर्ड ने सभी सेंटर्स को जारी किए आदेश

LUCKNOW :

यूपी बोर्ड एग्जाम के दौरान सभी स्कूलों को अपने यहां लगे सीसीटीवी कैमरे की रिकार्डिग सुरक्षित रखनी होगी। यह रिकार्डिग पूरे एग्जाम पीरियड की होगी। इनकी फुटेज का परीक्षण किसी भी समय शासन एवं बोर्ड के अधिकारी कर सकते हैं। यह निर्देश जिला विद्यालय निरीक्षक ने सभी संबंधित एग्जाम सेंटर्स को दिए हैं।

136 सेंटर्स पर बोर्ड एग्जाम

छह फरवरी से यूपी बोर्ड हाईस्कूल एवं इंटर के एग्जाम शुरू हो रहे हैं। राजधानी में इसके लिए 136 एग्जाम सेंटर बनाए गए हैं। नकल विहीन एग्जाम कराने के लिए पहली बार एग्जाम केंद्र बने सभी कॉलेजों के कमरों में सीसीटीवी कैमरे लगाए जाने की प्रक्रिया चल रही है। जिला विद्यालय निरीक्षक डॉ। मुकेश कुमार सिंह ने बताया कि लगभग सभी सेंटर्स पर सीसीटीवी कैमरे लगाए जा चुके हैं। एक-दो स्कूलों में प्रक्रिया अंतिम चरण में है।

अनिवार्य रूप से होगी जांच

उन्होंने बताया कि इस बार सीसीटीवी कैमरे सिर्फ दिखाने के लिए नहीं लगाए गए हैं। बाकायदा इसकी रिकार्डिग भी केंद्र व्यवस्थापकों एवं वाह्य केंद्र व्यवस्थापकों को सुरक्षित रखने के निर्देश शासन स्तर से जारी किए गए हैं। प्रत्येक दिन एग्जाम अवधि की पूरी रिकार्डिग सुरक्षित रखनी होगी। इसके अलावा संवेदन और अतिसंवेदनशील एग्जाम सेंटर्स पर सीसीटीवी फुटेज की जांच भी सचल दल अनिवार्य रूप से करेगा।