सिटी व कैंट स्टेशन पर लगे तीन दर्जन से अधिक सीसीटीवी कैमरे

Meerut। रेलवे बोर्ड के आदेश के बाद मेरठ के सिटी और कैंट रेलवे स्टेशन की सुरक्षा व्यवस्था को सीसीटीवी कैमरों के माध्यम से पुख्ता करने की शुरुआत हो चुकी है। दोनों स्टेशन पर जीआरपी और आरपीएफ के करीब तीन दर्जन से अधिक सीसीटीवी विभिन्न एंगल्स पर लगाए जा रहे हैं। दरअसल, इस व्यवस्था के चालू हो जाने के बाद रेलवे स्टेशन पर होने वाली हर गतिविधि पर सीसीटीवी की नजर रहेगी।

अलग-अलग व्यवस्था

स्टेशन पर जीआरपी और आरपीएफ द्वारा अलग-अलग सीसीटीवी कैमरों की व्यवस्था की गई है। दोनों का मॉनीटर रुम भी अलग-अलग है और दोनों अलग-अलग एंगल से स्टेशन की निगरानी करेंगे।

जीआरपी की निगरानी

जीआरपी ने अपने सीसीटीवी कैमरों से स्टेशन की निगरानी शुरू भी कर दी है। जबकि आरपीएफ के कैमरे लग चुके हैं लेकिन अभी चालू नहीं किए गए हैं। आरपीएफ के कैश रूम में ही मॉनीटरिंग रूम बनाया जाना है।

कवर होंगे स्टेशन

रेलवे स्टेशन पर जीआरपी और आरपीएफ के करीब तीन दर्जन से अधिक कैमरे लग चुके हैं। इनमें से आरपीएफ के कैमरों को वाईफाई से कनेक्ट कर मुख्यालय से जोड़ा जाएगा। ताकि मुख्यालय से भी मेरठ के स्टेशन पर नजर रखी जा सके।

जीआरपी के कैमरों की संख्या - 10

आरपीएफ के कैमरों की संख्या - 30

इन पर रहेगी नजर

मेन एंट्री

पार्किंग एरिया

टिकट काउंटर

रिजर्वेशन काउंटर

माल गोदाम

प्लेटफार्म नंबर 1, 2, 3 व 4

यह पूरा सिस्टम काफी हाईटेक है। रेल टेल कंपनी द्वारा सभी कैमरे इंस्टॉल किए जा रहे हैं। केवल इनका कंट्रोल रूम बनना शेष है। कैमरों की वजह से ट्रेन के आने और जाने के समय अधिक से अधिक संख्या में यात्रियों पर नजर रखना संभव हो सकेगा।

जितेंद्र यादव, आरपीएफ प्रभारी

करीब 10 कैमरों को स्टेशन पर इंस्टॉल किया जा चुका है। गेट से लेकर टिकट काउंटर और प्लेटफार्म पर नजर रखी जा रही है।

किशन अवतार, जीआरपी प्रभारी