26 अक्टूबर को होगी कम्बाइंड डिफेंस सर्विसेस एग्जाम 2014 के दूसरे चरण की परीक्षा

allahabad@inext.co.in

ALLAHABAD: सेना में जाने के इच्छुक अभ्यर्थियों के लिए अच्छी खबर है. यूनियन पब्लिक सर्विस कमीशन (यूपीएससी) ने साल में दो बार होने वाली कम्बाइंड डिफेंस सर्विसेस एग्जाम ख्0क्ब् के दूसरे चरण की घोषणा कर दी है. इसके लिए नोटिफिकेशन भी जारी कर दिया गया है.

इनमें मिलेगा प्रवेश

यूपीएससी ने इंडियन मिलिट्री एकेडमी, इंडियन नेवल एकेडमी, एयर फोर्स एकेडमी एवं आफिसर्स ट्रेनिंग एकेडमी में प्रशिक्षण के लिए रिक्तियों की घोषणा कर दी है. इंडियन मिलिट्री एकेडमी में प्रवेश के लिए ख्00, इंडियन नवल एकेडमी में ब्भ्, एयर फोर्स एकेडमी में फ्ख् और आफिसर्स ट्रेनिंग एकेडमी में प्रवेश के लिए क्87 रिक्तियों की घोषणा की गई है. रिक्तियों की संख्या में परिवर्तन भी संभावित है.

क्8 अगस्त तक आवेदन का मौका

यूपीएससी ने इसके लिए ऑनलाइन आवेदन आमंत्रित किए हैं. ऑनलाइन आवेदन यूपीएससी की वेबसाइट से किए जा सकेंगे. आवेदन की लास्ट डेट क्8 अगस्त रखी गई है. इसकी परीक्षा आगामी ख्म् अक्टूबर को होगी. इसके लिए देशभर में इलाहाबाद सहित कुल ब्क् शहरों में परीक्षा केन्द्र बनाए जाएंगे.

ये होगा परीक्षा का ढांचा

इंडियन मिलिट्री एकेडमी, इंडियन नेवल एकेडमी और एयर फोर्स एकेडमी में जाने के लिए तीन सौ नम्बर की परीक्षा होगी. जिसमें अग्रेजी, जनरल नॉलेज और एलिमेंट्री मैथ के प्रश्न पूछे जाएंगे. इसमें प्रत्येक पार्ट दो घंटे का होगा. जिसमें सौ सौ नम्बर के प्रश्न होंगे. वहीं आफिसर्स ट्रेनिंग एकेडमी में प्रवेश के लिए होने वाली परीक्षा में अंग्रेजी और जनरल नॉलेज के प्रश्न होंगे. इसमें प्रत्येक पार्ट दो घंटे का होगा जिसमें सौ सौ नम्बर के प्रश्न होंगे.