- 50 हजार के इनामी बदमाश की गिरफ्तारी के बाद हुआ खुलासा

- इलाहाबाद में पेट्रोल पंपों पर हुई लूट के मामले में चढ़े पुलिस के हत्थे

ALLAHABAD: रंगदारी वसूलने के लिए इन्होंने बेहद सेफ तरीका इजाद किया था। जब भी इन्हें किसी बिजनेसमैन से रंगदारी वसूलनी होती थी, वे उसी के नाम से खुले एकाउंट में पैसे मंगाते थे और उसका एटीएम इनके पास होता था। इससे किसी को शक भी नहीं होता था। इसका खुलासा ट्यूजडे को पुलिस के गिरफ्त में आए शार्प शूटर व भ्0 हजार के इनामी बदमाश विकास सिंह ने किया। क्राइम ब्रंाच व पुलिस की टीम ने ट्यूजडे को औद्योगिक थाना एरिया में बेंदो नहर पुलिया के पास मुठभेड़ के दौरान दो शातिर अपराधियों को गिरफ्तार किया। इलाहाबाद के सोरांव के स्टार फिलिंग स्टेशन पर ख्ख् अप्रैल को हुई लूट व हत्या मामले के आरोपी विकास व उसका साथी सतीश सिंह भी पुलिस के हत्थे चढ़ गए। सतीश के ऊपर भी क्भ् हजार रुपए का इनाम घोषित था।

दहशत फैलाने के लिए करते थे ताबड़तोड़ फायरिंग

प्रतापगढ़ के कोतवाली एरिया का रहने वाला विकास सिंह का पेशा सुपारी लेकर हत्या करना था। इसके साथ ही वह पेट्रोल पंप लूट, रंगदारी वसूलने जैसे कार्य भी करता था। घटना को अंजाम देते के वक्त वह जानबूझकर ताबड़तोड़ फायरिंग करता था, जिससे लोगों में दहशत फैल सके। पूछताछ के दौरान विकास ने बताया कि वह अपना गैंग बनाकर सनसनीखेज घटनाओं को अंजाम देता था। उसका सपना जरायम की दुनिया में अपना सिक्का जमाना था। विकास का सबसे भरोसेमंद साथी सतीश भी उसके साथ मिलकर घटनाओं को अंजाम देता था। दोनों ने मिलकर गैंग के साथ जौनपुर, इलाहाबाद, प्रतापगढ़, सुल्तानपुर, अमेठी, फैजाबाद समेत कई डिस्ट्रिक्ट्स में घटनाओं को अंजाम दिए हैं।

एसआईटी टीम भी कर रही थी तलाश

हाई कोर्ट के आदेश पर दोनों शातिर अपराधियों की तलाश में आईजी ने एसटीएफ व अन्य जनपदों की पुलिस टीम को भी लगाया था। एसएसपी मंजिल सैनी ने बताया कि जांच टीमें कई दिनों से दोनों शातिरों की तलाश में जुटी थी। उन्होंने बताया कि पकड़े गए दोनों अपराधियों में विकास सबसे शातिर अपराधी है। विकास के ऊपर प्रतापगढ़ में एडवोकेट यज्ञदत्त मिश्रा की हत्या मामले में भ्0 हजार का इनाम भी घोषित किया गया था।

आठ घटनाओं को दे चुका है अंजाम

ट्यूजडे को पुलिस के हत्या चढ़े विकास ने पूछताछ के दौरान बताया कि प्रतापगढ़ में एडवोकेट की हत्या के बाद उसने आठ सनसनीखेज घटनाओं को अंजाम दिया। इसमें जौनपुर के हरिहरपुर में पेट्रोल पंप पर कर्मचारी की हत्या व लूट के साथ ही सुल्तानपुर में अपने साथी सतीश व अजय मौर्या के साथ मिलकर लूट की नीयत से एक कर्मचारी को गोली मारी। सोरांव पेट्रोल पंप पर लूट के बाद ताबड़तोड़ फायरिंग की, जिसमें एक टैंकर खलासी रामनिवास की मौत हो गई। प्रतापगढ़ में अपने साथियों व हलीम पठान के साथ मिलकर गायघाट पर फ्भ् हजार की लूट। सिंकदरा में अरविन्द पुष्पाकर की हत्या व पंकज यादव को गम्भीर रूप से घायल करके दो लाख क्0 हजार रुपए लूटे थे। इसके बाद शातिर बदमाशों ने प्रतापगढ़ के विश्वनाथगंज में नन्हकू प्रधान पर ताबड़तोड़ फायरिंग करके उसे घायल कर दिया। आज भी नन्हकू की हालत गम्भीर बनी हुई है। विकास ने अपने साथी अनूज मौर्या के साथ मिलकर गद्दोपुर बीयर शॉप पर ताबड़तोड़ फायरिंग करके लूट की घटना को अंजाम दिया था।

विकास के ऊपर ख्भ् व सतीश के ऊपर सात मुकदमे

शातिर अपराधी विकास के ऊपर ख्भ् व सतीश सिंह के ऊपर सात मामले दर्ज है। विकास के ऊपर प्रतापगढ़ में हत्या, हत्या का प्रयास, लूट, आ‌र्म्स एक्ट समेत कई संगीन धाराओं में मुकदमा दर्ज है। जबकि सतीश के ऊपर भी हत्या, हत्या का प्रयास, आ‌र्म्सएक्ट जैसी संगीन धाराओं में मुकदमा दर्ज है। इन शातिरों को अरेस्ट करने में क्राइम ब्रांच निरीक्षक मनोज रघुवंशी, एसआई अजय सिंह, राकेश सिंह, ओमशंकर शुक्ला, का। प्रमोद सिंह, जुलकर नैन, रविसेन सिंह चौहान, वेद प्रकाश तिवारी, पवन सिंह समेत एसओ थाना औद्योगिक धर्मेद्र प्रताप सिंह शामिल थे। एसएसपी ने जांच टीम के मेंबर्स को नगद पुरस्कार दिए जाने के साथ ही प्रशस्ति पत्र भी देने की भी घोषणा की है।