- कई घंटों तक चला व्यापारियों का हाई प्रोफाइल ड्रामा

- सांसद ने खोया आपा, कर्मचारियों के साथ की अभद्रता

- कर्मचारियों ने सदर थाने में सांसद पर दर्ज कराया केस

- हालात संभालने को पुलिस ने व्यापारियों पर बरसाई लाठिया

Meerut : ख्फ् जून ख्0क्भ् कैंट बोर्ड के इतिहास में दर्ज हो गई। दर्ज हो गए वो नाम जो सेंट्रल पार्किंग के मुद्दे से जुड़े हुए थे। मंगलवार को सेंट्रल पार्किंग भारी विरोध के बीच समाप्त कर दी गई। कोई भी गाड़ी आबूलेन के सेंटर पर नहीं खड़ी थी। खड़े थे सिर्फ हरे भरे पौधे। काम शांतिपूर्वक तरीके से हो रहा था। लेकिन सांसद के आपा खोने के बाद लॉ एंड ऑर्डर की स्थिति बिगड़ गई और पुलिस को सख्ती करनी पड़ी।

फूलों से की शुरूआत

मंगलवार को जब सुबह हुई तो मेरठ की पब्लिक को इस बात का यकीन नहीं था कि उन्हें आबूलेन जाने के बाद सेंट्रल पार्किंग पूरी तरह से खत्म मिलेगी, जो भी मार्केट की सड़क पर आ रहा था उसे कैंट बोर्ड के कर्मचारी और ऑफिसर्स गुलाब का फूल देकर विनम्र तरीके से सड़क के बीच पार्किंग करने को लेकर मना कर रहे थे और बंगला नंबर क्7फ् में पार्किंग करने को बोल रहे थे। कर्मचारियों और अधिकारियों की इस गांधीगिरी को देखकर काफी दंग थे। क्योंकि किसी ने आज तक किसी भी सरकारी बॉडी का ये रूप नहीं देखा था। पब्लिक इस बात पर भी दंग थी कि जिस सेंटर पर वो सोमवार तक पार्किंग करते थे वहां आज पौधे लगे हुए थे।

सकते में व्यापारी

जैसे-जैसे दिन बढ़ता रहा वैसे-वैसे दुकानदारों का आना भी शुरू हो गया है। आबूलेन व्यापार संघ के लोग भी आबूलेन का नजारा देखकर सकते में आ गए। सेंट्रल पार्किंग पूरी तरह से खत्म हो चुकी थी। कोई भी गाड़ी वहां खड़ी नहीं हुई थी। कैंट बोर्ड ने अपने तय समय पर पूरा काम कर चुका था। सभी पदाधिकारियों को कुछ भी समझ में नहीं आ रहा था कि क्या किया जाए? आबूलेन व्यापार संघ के पदाधिकारियों ने हंगामा करना शुरू कर दिया।

सज गया मंच

आबूलेन व्यापार संघ के पदाधिकारियोंने दास मोटर्स के पास तख्त लगाया और मंच लगाकर नारेबाजी करने लगे। थोड़ी देर में संयुक्त व्यापार संघ के पदाधिकारी भी मौके पर पहुंचे और मंच पर चढ़कर नारेबाजी करने लगे। संयुक्त व्यापार संघ के पदाधिकारियों ने आरोप लगाया कि उनके साथ विश्वासघात किया गया है। इस काम को करने से पहले व्यापारियों को विश्वास में नहीं लिया गया। आखिर कैंट बोर्ड को सेंट्रल पार्किंग हटाने की ऐसी क्या जल्दी थी। इससे व्यापारियों के नुकसान के अलावा पब्लिक को भी काफी तकलीफ होगी। अगर सेंट्रल पार्किंग को हटाना भी था तो वैकल्पिक पार्किंग पर पूरी व्यवस्था करने के बाद हटानी चाहिए थी, लेकिन ऐसा नहीं किया गया।

माइक को लेकर तकरार

जहां एक ओर व्यापारी अपनी भाषण में लगे हुए थे तो दूसरी कैंट बोर्ड माइक से लोगों से लीगल पार्किंग पर गाड़ी पार्क करने की अपील कर रहा था। ऐसे में दोनों की आवाज टकरा रही थीं। जिससे दोनों माइक की बातें समझ नहीं आ रही थी। ऐसे में व्यापारी नेता विजय आनंद अग्रवाल ने कैंट बोर्ड के कर्मचारियों को धमकी देकर माइक बंद करने को कहा। लेकिन कैंट बोर्ड के कर्मचारियों ने उनकी धमकी को अनसुना करते हुए अपनी अपील जारी रखी, जिसके बाद दोनों पक्षों की ओर से इसी तरह की तीखी तकरार चलती रही।

सहमति से होना चाहिए था काम

करीब क्क् बजे क्षेत्र के सांसद मौके पर पहुंचे और मंच पर खड़े हो गए। उन्होंने व्यापारियों के पक्ष में बोलते हुए कहा कि सेंट्रल पार्किंग पर डिसिजन व्यापारियों की कांफिडेंस में लेकर करना चाहिए था, लेकिन ऐसा नहीं किया गया। क्ब् साल पहले जब सेंट्रल पार्किंग बनाई गई थी तब भी व्यापारियों से मश्विरा नहीं लिया गया था। आज भी वैसी ही स्थिति पैदा हो गई है। जिसे कतई बर्दाश्त नहीं किया जाएगा। वहीं उन्होंने ये भी कहा कि जब तक सभी सुविधाएं नई पार्किंग स्पॉट पर नहीं हो जाती तब तक सेंट्रल पार्किंग को हटाने की कोई जरुरत नहीं थी।

सांसद के साथ तोड़े पौधे

जैसे ही सांसद राजेंद्र अग्रवाल मंच से उतरे, व्यापारी भी सांसद के साथ पौधे तोड़ने में लग गए। उधर फोर्थ क्लास कर्मचारियों ने व्यापारियों को रोकने का प्रयास किया। सांसद की फोर्थ क्लास कर्मचारियों के साथ धक्कामुक्की भी हुई। एएसपी संकल्प शर्मा को मामला शांत करने के लिए व्यापारियों पर लाठियां भांजनी पड़ी। व्यापारियों ने फोर्थ क्लास कर्मचारियों को बेगमपुल की ओर दौड़ा दिया।

----

सांसद जी, हमने भी वोट दिए हैं

सांसद राजेंद्र अग्रवाल द्वारा व्यापारियों पर अंधपक्ष देखते हुए कैंट बोर्ड के बाजार चौधरी दुर्गा प्रसाद ने सांसद को आड़े हाथों लेते हुए कि क्या आप इन व्यापारियों के ही सांसद हो? क्या इन व्यापारियों ने ही आपको वोट देकर सांसद बनाया है? क्या हमारी ओर से आपको वोट नहीं मिला? क्या आप हमारे सांसद नहीं हो? अगर आप हमारे भी सांसद हो तो आप व्यापारियों और आपके द्वारा हमारे ऊपर क्यों हमला किया गया? हमें व्यापारियों द्वारा क्यों पिटवाया गया? इन सवालों का सांसद के पास कोई जवाब नहीं था।

व्यापारियों की मीटिंग

पूरे मामले के होने के बाद सांसद राजेंद्र अग्रवाल, एडीएम सिटी, एसपी सिटी, सभी मजिस्ट्रेट लेवल के अधिकारी, संयुक्त व्यापार संघ के पदाधिकारी, आबूलेन व्यापार संघ के पदाधिकारी के तमाम लोग मौजूद थे। जहां दोबारा से इस पूरे प्रकरण पर व्यापारियों की राय जानी गई। इस मीटिंग कैंट बोर्ड के निवार्चित प्रतिनिधि अनिल जैन ने कहा कि सेंट्रल पार्किंग को बोर्ड में रखकर पास किया जाना चाहिए था। अधिकारियों को इतनी जल्दी नहीं करनी चाहिए थी। जब कुछ समय बाद बोर्ड का गठन होना ही था तो ऐसी अफरातफरी क्यों? इस बात का सांसद और व्यापारियों ने समर्थन किया।

कैंट बोर्ड में हुई मीटिंग

व्यापारियों से बात करने के बाद इस पूरे प्रकरण और आगे रणनीति पर बात करने के लिए कैंट बोर्ड के सीईओ डॉ। डीएन यादव के बाद पुलिस और प्रशासनिक अधिकारी पहुंचे। जहां काफी देर गहन मंथन चलता रहा। मीटिंग के बाद कैंट बोर्ड के सीईओ ने पत्रकारों को संबोधित करते हुए कहा कि सेंट्रल पार्किंग पूरी तरह से खत्म हो चुकी है। पब्लिक से हम अपील करते हैं कि वो अब बंगला नंबर क्7फ् और आबू लाने के किनारे पर पार्किंग करें। उन्होंने कहा कि फोर्थ क्लास कर्मचारियों के साथ जो भी हिंसक कार्रवाई हुई है वो पूरी तरह से निंदनीय और अक्षम्य है। इसके खिलाफ पुलिस में शिकायत भी दर्ज कराई गई है। आगे के एक्शन प्लान के बारे में मंथन चल रहा है। जो भी प्लानिंग होगी उसे बताया जाएगा।

कर्मचारियों ने की हड़ताल

फोर्थ क्लास कर्मचारियों पर हमले के बाद अखिल भारतीय सफाई मजदूर कांग्रेस के नेतृत्व में हड़ताल कर दी। उसके बाद उन्होंने सदर थाने में शिकायत दर्ज कराई। उन्होंने अपनी शिकायत में लिखा कि करनैल होटल के मालिक नरेंद्र सिंह, राजबीर सिंह, आकाश खन्ना गौरव सेठ और भ्0-म्0 अज्ञात लोगों ने सांसद राजेंद्र अग्रवाल के नेतृत्व में कैंट बोर्ड के कर्मचारियों पर हमला किया। जिससे कई कर्मचारियों को चोटें भी आई हैं। अपनी शिकायत में उन्होंने मांग की कि कर्मचारियों पर अपराधिक षड़यंत्र के तहत हमला-मारपीट करने, घातक हथियारों से लैस होकर बलवा करने, सरकारी संपत्ति को नष्ट करने, सरकारी कार्य में बाधा डालने, अनुसूचित जाति के लोगों के खिलाफ जातिसूचक शब्दों का प्रयोग कर गाली देने के अपराध में कानूनी कार्रवाई की जाए।

वर्जन

सेंट्रल पार्किंग को हटाने के विरोध में कोई व्यापारी नहीं है। लेकिन जब पूर्व में हुई मीटिंग में जो बातें तय हुई थी उसके पूरा होने के बाद ही इस तरह का डिसीजन लिया जाना चाहिए था। इस तरह से बल प्रयोग करके कोई काम शोभा नहीं देता।

- राजेंद्र अग्रवाल, सांसद

इस पूरे प्रकरण पर हमारा रोल सिर्फ लो एंड ऑर्डर मेंटेन करने का था। जिसको लेकर एसपी सिटी, एडीएम सिटी और मजिस्ट्रेट मौजूद थे। जो भी छिटपुट हुआ उसपर काबू पा लिया गया था।

- पंकज यादव, डीएम

हम आज भी उसी बात पर अडिग हैं। कैंट बोर्ड के अधिकारियों से कहा गया कि था कि सभी सुविधाएं देने के बाद ही सेंट्रल पार्किंग को खत्म कर दी जाए। लेकिन कैंट बोर्ड ने अपनी बात से मुकर गया। व्यापारियों के साथ विश्वासघात हुआ है।

- नवीन गुप्ता, अध्यक्ष, संयुक्त व्यापार संघ

हमारी कोई मांग को पूरी नहीं की गई है। कैंट बोर्ड के अधिकारी अपनी मनमानी पर उतारू हैं। हमारी आज भी वहीं मांग है कि पहले पार्किंग में सभी तरह के सुविधाएं होनी चाहिए।

- नरेंद्र सिंह, अध्यक्ष, आबूलेन व्यापार संघ