- केन्द्रीय ऊर्जा राज्यमंत्री गोयल ने खारिज की सुब्रमण्यम स्वामी की रिपोर्ट

- काशी में मंत्री ने देशदीपक वर्मा को सौंपा एक करोड़वां एलईडी बल्ब,

-बिजली के तारों को भूमिगत करने के लिया किया भूमि पूजन, ऊर्जा बचत करने वाले पंखों का वितरण

VARANASI

केन्द्रीय ऊर्जा राज्यमंत्री पीयूष गोयल गरीबों को सब्सिडी युक्त बिजली देने के पक्ष में हैं। उनका कहना है कि गरीबों, किसानों व बुनकरों को बिजली मूल्य में छूट देना गुनाह नहीं है। वे कहा कि झारखंड के कोयले से बिजली बनती है, लेकिन वहां के लिए बिजली नहीं है। मुंबई की धारवाड़ बस्ती की बात करें तो सब्सिडी देना अनिवार्य हो जाता है क्योंकि वहां रहने वालों के बच्चों की पढ़ाई कैसे होगी, जब सस्ते दर पर बिजली नहीं मिलेगी। उर्जा मंत्री शुक्रवार को कैंटोनमेंट स्थित होटल में देशभर के विद्युत नियामक आयोग के अध्यक्षों की बैठक को संबोधित कर रहे थे।

कचरे से बिजली पैदा करने को मांगे सुझाव

बैठक में उन्होंने बिजली बचत के मामले में सुब्रमण्यम स्वामी की आर्थिक रिपोर्ट को खारिज करते हुए गरीबों के लिए बिजली में सब्सिडी को जारी रखने की घोषणा की। उन्होंने कहा कि कचरे से बिजली पैदा करने के लिए सुझाव मांगे। जिससे कि पर्यावरण की सुरक्षा के साथ ही बिजली उत्पादन बढ़ाया जा सके। उत्तर प्रदेश विद्युत नियामक आयोग के अध्यक्ष देश दीपक वर्मा ने बताया कि मंच की बैठक में बिजली हानि रोकने व पर्यावरण कोड के तहत उत्पादन की बाबत मंथन किया गया। केंद्रीय विद्युत विनियामक आयोग के अध्यक्ष गिरीश बी प्रधान ने अध्यक्षता की। मीटिंग में बिजली बचत और बिजली चोरी रोकने पर बल दिया गया। इस अवसर पर ऊर्जा राज्यमंत्री पीयूष गोयल ने मंच के लोगो का लोकार्पण किया और एक करोड़वां एलईडी बल्ब देश दीपक वर्मा को सौंपा।

ऊर्जा बचत करने वाले पंखे बांटे

ऊर्जा राज्यमंत्री ने कबीर नगर में दीनदयाल चौराहे पर आईपीडीएस योजना के तहत बिजली के तारों को भूमिगत करने की बाबत भूमि पूजन किया। यहां पर उन्होंने ऊर्जा बचत करने वाले पंखों के वितरण का सांकेतिक शुभारंभ भी किया। उन्होंने दस लोगों को कम उर्जा खपत वाले पंखे बांटे। इस अवसर पर कमिश्नर नितिन रमेश गोकर्ण, मेयर राम गोपाल मोहले, एमडी अजय कुमार ंिसंह, चीफ इंजीनियर आरके शर्मा, अनिल वर्मा व आशीष अस्थाना, राकेश सिन्हा समेत कई अधिकारी मौजूद थे।

-