- लोन की रिकवरी में लगे बैंक, बीमा की तरफ ध्यान भी नहीं

- योजना के शुरुआत में दिखा उत्साह अब निपटा रहे खुद का काम

<- लोन की रिकवरी में लगे बैंक, बीमा की तरफ ध्यान भी नहीं

- योजना के शुरुआत में दिखा उत्साह अब निपटा रहे खुद का काम

BAREILLY:

BAREILLY:

आम जन को बीमा के माध्यम से सुरक्षा देने के लिए केंद्र सरकार की ओर से शुरू की गई कई बीमा योजनाएं प्रॉपर प्रचार-प्रसार न होने के चलते बीमा योजनाएं दम तोड़ रही हैं। जबकि, योजनाओं से लोगों को जोड़ने के लिए प्रशासन से लेकर बैंकर्स तक की जिम्मेदारी थी लेकिन बैंको की लापरवाही इससे पता चलती है कि अभी तक अधिकतर बैंकों ने अपनी रिपोर्ट तक लीड बैंक को नहीं सौंपी है। इसके चलते सुरक्षा डिपॉजिट स्कीम, जीवन सुरक्षा गिफ्ट चेक व जीवन सुरक्षा डिपॉजिट सभी योजनाओं पर मानों ब्रेक लग गया है।

दम तोड़ रही हैं बीमा योजनाएं

पीएम ने 9 मई को जीवन ज्योति और सुरक्षा बीमा की लांचिंग की थी। योजना के लांचिंग के दौरान बीमा के प्रति बैंकर्स और लोगों में काफी उत्साह दिखा। जिले में एक महीने के अंदर ही करीब ख् दो लाख लोग योजना से जुड़ गये, लेकिन इसके बाद बीमा योजनाओं का असर कम हो गया। रक्षा बंधन पर शुरू हुई सुरक्षा बंधन योजना में कितने लोग जुड़े। अभी तक इसकी रिपोर्ट बैंकों ने तैयार ही नहीं की है। जबकि, बीमा योजना की शुरुआत हुए करीब पांच महीने का वक्त बीत चुका है।

टारगेट बड़ा, काम कम

बैंकर्स को बीमा योजना के तहत हंड्रेड परसेंट लोगों को जोड़ने का टारगेट मिला था। जबकि, उसके मुकाबले बैंक्स अपने लक्ष्य से काफी पीछे चल रहे हैं। इसके पीछे कहीं न कहीं प्रचार-प्रसार की कमी भी आड़े आ रही है। लीड बैंक के सुधीर कुमार सक्सेना ने बताया कि फिलहाल आरबीआई ने लोन की रिकवरी के निर्देश दे रखा है। सभी बैंकों को मार्च तक लोन की रिकवरी हर हाल में करनी है। इसलिए सभी बैंक का फोकस उसी पर है।