-एक लाख रुपए का लोन दिलाने के नाम पर कई लोगों से ठगी का आरोप

-ब्लैंक चेक मांगने पर हुआ शक, पुलिस से शिकायत, आरोपी पकड़ा

BAREILLY: जरूरतमंदों को फायदा पहुंचाने के लिए शुरू की गई पीएम की योजना को ठग पलीता लगा रहे हैं। किला के बाद अब चनेहटी में मुद्रा योजना के तहत लोन दिलाने के नाम पर ठगी का मामला सामने आया है। लोन एक सोसायटी के द्वारा दिया जा रहा था। चनेहटी के एक व्यक्ति ने लोन के लिए अप्लाई किया था, लेकिन तीन ब्लैंक चेक मांगने पर उसे शक हुआ। लिहाजा, उसने पुलिस को मामले की जानकारी दी। फ्राइडे को पुलिस ने आरोपी को पकड़ लिया और मामले की जांच में जुट गई है। बताया जाता है कि ठग ने चनेहटी के ही करीब 40 लोगों से इस तरह की ठगी की है।

1 लाख रुपए का लोन दिलाने का लालच

चनेहटी निवासी सूरजपाल की 3 जनवरी को गांव के ही एक युवक ने उनकी मुलाकात राम सरन से कराई। रामसरन ने उसे 1 लाख रुपए का लोन दिलाने का भरोसा दिलाया और कहा कि लोन इश्यू होने के बाद उन्हें 70 हजार रुपए मिलेंगे और 30 हजार वह ले लेगा। इसके लिए उनसे पहले 2 हजार रुपए रजिस्ट्रेशन कराने फिर 220 रुपए स्टांप व अन्य कागजात के लिए। इसके अलावा कहा कि लोन होने पर 2 हजार रुपए प्रतिमाह किस्त भी जमा करने होंगे। जिसके बाद उनसे 3 ब्लैंक चेक मांगे तो उन्हें शक हुआ और चेक देने से मना कर दिया। जिसके बाद उन्होंने चौकी में सूचना दी। राम सहाय ने अपना ऑफिस फतेहगंज पूर्वी में बताया, लेकिन इसे सुभाषनगर में शिफ्ट होना भी बताया। उन्होंने बताया कि रामसहाय माल रोड स्थित एक गेस्ट हाउस में ठहरा हुआ था। वहां पर कई लोग एक पार्टी के पदाधिकारियों के नाम से रुके हुए थे।

लेटर में ही है सब गोलमाल

सूरजपाल के मुताबिक लोन के लिए उन्हें एक लेटर भी दिया गया। यह लेटर द गुड आइडिया नेट बेनिफिट क्रेडिट लाइफ सोसायटी के द्वारा भेजा गया है। इस लेटर पर दाहिनी ओर प्रधानमंत्री मुद्रा योजना का लोगो भी लगाया गया है। इस लेटर में रेफरेंस नंबर और आरईजीडी रेड कलर में हाथ से लिखा हुआ है। इस लेटर को कंप्यूटर से जारी किया गया लेकिन सूरजपाल का नाम टाइप से लिखा गया और उसके पिता का नाम और एड्रेस हाथ से लिखे गए हैं। मुद्रा लोन की रकम टाइप से और 29 फरवरी 2016 को अकाउंट में जमा करने की बात रेड कलर पेन से हाथ से लिखी गई है। इसके अलावा लास्ट में भवदीय में मुख्य प्रबंधक लिखा है लेकिन मुख्य हाथ से और प्रबंधक टाइप कर लिया गया है। रेड कलर में साइन भी हैं। लेटर में कुछ नियम शर्ते भी लिखी हैं लेकिन जगह-जगह कहीं टाइप किया गया तो कहीं हाथ से लिखा गया है।

2--------

पहले भी सामने आया मामला

मुद्रा लोन के नाम पर पहले भी ठगी का मामला सामने आ चुका है। किला के बाकगंज निवासी 26 लोगों ने 22 फरवरी को एसएसपी ऑफिस में शिकायत की थी कि उन सभी से 5-5 लाख रुपए लोन दिलाने के नाम पर 6-6 हजार रुपए जमा कराए गए थे। ठगी करने वाले ने खुद को मढ़ीनाथ निवासी राकेश बताया था।