क्त्रन्हृष्ट॥ढ्ढ :केंद्र सरकार ने रिम्स में एमबीबीएस की सीटें 150 से बढ़ाकर 250 करने पर स्वीकृति दे दी है. स्वास्थ्य सचिव ने इसकी भी जानकारी एमसीआइ की सचिव को दी. इसके लिए ऑनलाइन आवेदन भी एमसीआइ को कर दिए गए हैं. एमसीआइ की टीम रिम्स में इसके लिए निरीक्षण के लिए आएगी.

198 स्टूडेंट्स को राहत

राजेंद्र आयुर्विज्ञान संस्थान, रांची की स्नातकोत्तर (पीजी) की सीटें घटने का खतरा टल गया है. वहीं, 198 स्नातकोत्तर विद्यार्थियों का भविष्य चौपट होने से भी बच गया है. इनकी मान्यता बनी रहेगी. मेडिकल काउंसिल ऑफ इंडिया ने शुक्रवार को इसका आश्वासन दिया.

एमसीआई ने दी थी चेतावनी

दरअसल, रिम्स प्रशासन ने एमसीआइ द्वारा मांगी गई पूरी जानकारी अपलोड नहीं की थी. इसके बाद ही एमसीआइ ने उक्त कदम उठाने की चेतावनी दी. स्वास्थ्य सचिव के निर्देश के बाद निदेशक ने वांछित जानकारी उपलब्ध करा दी तथा भविष्य में समय पर सारी जानकारियां उपलब्ध कराने का आश्वासन दिया.

हरकत में आई सरकार

एमसीआइ द्वारा सीटें कम करने तथा 198 विद्यार्थियों की मान्यता रद करने की चेतावनी के बाद राज्य सरकार तुरंत एक्शन में आई. स्वास्थ्य विभाग की प्रधान सचिव निधि खरे ने शुक्रवार को एमसीआइ की सचिव रीना नैयर से दिल्ली में मुलाकात कर गिनाई गई आपत्तियों को दूर करने को लेकर उठाए गए कदम की पूरी जानकारी उपलब्ध कराई. साथ ही सीटें नहीं घटाने का अनुरोध किया.