- जीएसटी दिवस पर आयोजित समारोह में व्यापारियों ने रखी अपनी बात

- एक बार फिर ट्रान-1 पोर्टल ओपेन किए जाने की मांग

ALLAHABAD: गुड्स एंड सर्विसेज टैक्स यानी जीएसटी के एक साल पूरे होने के उपलक्ष्य में सोमवार को सिविल लाइंस स्थित सेंट्रल जीएसटी द्वारा वस्तु एवं सेवाकर समारोह व गोष्ठी आयोजित की गई। इसमें सेंट्रल जीएसटी के अधिकारियों ने व्यापारियों को हर संभव मदद किए जाने और उनकी समस्याओं का समाधान करने का आश्वासन दिया। वहीं व्यापारियों ने जीएसटी में आ रही समस्याओं को अधिकारियों के सामने रखा।

जीएसटी में बढ़ा व्यापारियों का विश्वास

समारोह का शुभारंभ मुख्य अतिथि श्रीमती अर्चना वाधवा मेम्बर न्यायिक व अनिल शकरवार मेम्बर तकनीकी ने दीप प्रज्जवलन कर किया। आयुक्त सेंट्रल जीएसटी पीएन तिवारी ने समारोह में मौजूद लोगों का स्वागत किया। कैट के प्रदेश अध्यक्ष महेंद्र गोयल ने कहा कि 30 दिसंबर को ट्रान-1 पोर्टल बंद कर दिया गया। लेकिन अभी भी बहुत से व्यापारी ऐसे हैं, जिन्हें एक्साइज का पैसा नहीं मिल सका है। अगर जीएसटी काउंसिल कुछ दिनों के लिए एक बार फिर ट्रान-1 पोर्टल ओपन कर दे तो व्यापारियों को काफी राहत मिल जाए। महेंद्र गोयल ने कहा कि जीएसटी से पहले वैट में रजिस्टर्ड व्यापारियों की संख्या 62 लाख के करीब थी, जो जीएसटी में बढ़कर एक लाख 12 हजार से अधिक पहुंच चुकी है। इसका मतलब ये है कि जीएसटी में व्यापारियों का विश्वास बढ़ा है। व्यापारियों ने जीएसटी को स्वीकार किया है। बस केवल खामियों को थोड़ा दूर कर दिया जाए जो जीएसटी और बेहतर हो जाए।

टैक्स दरों में किया जाए सरलीकरण

उत्तर प्रदेश उद्योग व्यापार कल्याण समिति के संयोजक संतोष पनामा ने टैक्स के सरलीकरण की आवाज उठाई। उन्होंने कहा कि टैक्स की पांच दर की जगह तीन, दर किया जाना चाहिए। इस अवसर पर सेंट्रल जीएसटी के अधिकारियों के अलावा राज्य जीएसटी, आयकर विभाग के अधिकारी, चार्टर्ड अकाउंटेंट के साथ ही व्यापार मंडलों के पदाधिकारी व सदस्य मौजूद रहे।