-जॉब ऑरियन्टेड और नॉलेज ऑरियन्टेड पाठ्यक्रमों का करना होगा चयन

-जीएलए विवि का चतुर्थ दीक्षा समारोह संपन्न हाइलाइट्स

मथुरा:: जीएलए विश्वविद्यालय के चतुर्थ दीक्षा समारोह में केंद्रीय भूतल सड़क परिवहन एवं जहाजरानी मंत्री नितिन जयराम गडकरी ने युवाओं से नौकरी पाने वाला नहीं, नौकरी देने वाले बनने का आहवान किया। कहा कि डिग्री जीवन की आखिरी परीक्षा नहीं है। सुनहरे भविष्य के लिए बहुत परीक्षाएं देनी होंगी। इस समारोह म स्नातक व स्नातकोत्तर पाठ्यक्रमों की कुल 15 गोल्ड और 14 सिल्वर मेडलिस्ट के साथ 1580 उपाधियां प्रदान की गईं।

विवि परिसर में आयोजित भव्य समारोह में श्री गडकरी ने यहां उपस्थित हम सभी को ये सोचना होगा कि गांव, गरीब और किसान को हम विकास के राजमार्ग पर कैसे लायें। विज्ञान और नए प्रयोगों से यह संभव है। हमें जॉब ऑरियंटेड और नॉलेज ऑरियंटेड दोनों ही तरह के पाठ्यक्रमों का चयन करना होगा। एक तरफ रिसर्च की बात करें तो नॉलेज ऑरियन्टेड पाठ्यक्रमों की आवश्यकता है। वहीं नए नौजवानों के लिए रोजगार संबंधित पाठ्यक्रम संचालित करने होंगे। इसी के साथ हमें तकनीक के विभिन्न पहलुओं पर विचार करना होगा, जिससे कि हम नए-नए रोजगार स्थापित कर सकें। मंत्री ने कहा कि हम आंखें दान कर सकते हैं पर ²ष्टि नहीं। इसका सीधा तात्पर्य है कि हम ज्ञान तो अर्जित कर सकते हैं पर ज्ञान को सही दिशा में उपयोग में लाने के लिए सही सोच की जरूरत है। देश की पुरातन सभ्यता, आदर्शों और पारिवारिक मूल्यों को अपने जीवन में लाते हुए आगे बढ़ना चाहिए। मंत्री ने आहवान किया कि रिन्युएवल एनर्जी, बायोफ्यूल, सोलर पंप एवं सोलर फे¨सग तथा बायोमास स्टोव्स आदि पर कार्य करें तो हमें निश्चित ही कम पैसे में अधिक ऊर्जा एवं कम प्रदूषण वाली सुविधाएं प्राप्त होंगी।

कार्यक्रम के विशिष्ट अतिथि भारतीय विश्वविद्यालय संघ (एआईयू) के अध्यक्ष और नेशनल लॉ यूनिवर्सिटी, दिल्ली के कुलपति प्रो। रनवीर सिंह और टाइफैक के पूर्व कायकारी निदेशक पदमश्री डॉ। वाई.एस। राजन को जीएलए विवि द्वारा मानद उपाधि प्रदान की गई। इस अवसर पर प्रो। सिंह ने अपने संबोधन में कहा कि हम सभी गांव से शिक्षा लेकर आगे बढे हैं। मेरा इस कथन का तात्पर्य यह है कि कभी कोई बड़ा कार्य एक्सट्रा ऑर्डिनरी व्यक्ति नहीं करता अपितु सामान्य व्यक्ति ही बडे़ कार्यों को सम्पूर्ण कर सकता है।

इससे पूर्व केंद्रीयमंत्री नितिन जयराम गड़करी, प्रो। रनवीर सिंह कुलाधिपति नारायणदास अग्रवाल, कुलपति प्रो। दुर्ग सिंह चौहान ने दीप प्रज्ज्वलित कर समारेाह का शुभारंभ किया। कुलाधिपति नारायणदास अग्रवाल ने चतुर्थ दीक्षा समारोह के शुभारंभ की घोषणा की। कुलसचिव अशोक कुमार सिंह ने अतिथियों का स्वागत किया। प्रतिकुलपति प्रो। ए.एम। अग्रवाल ने अतिथियों का परिचय दिया। कुलपति प्रो। डी.एस। चौहान ने विवि की रिपोर्ट प्रस्तुत की। निदेशक प्रो। अनूप कुमार गुप्ता ने धन्यवाद ज्ञापित किया। इस अवसर पर विवि के सेक्रेटरी सोसायटी एवं कोषाध्यक्ष नीरज अग्रवाल, कार्यपरिषद सदस्य प्रो। जयप्रकाश, गो¨वद प्रसाद अग्रवाल, बसेरा ग्रुप के चेयरमैन रामकिशन अग्रवाल, पूर्व मंत्री चौ। लक्ष्मीनारायण, पूर्व मंत्री रविकांत गर्ग, पालिकाध्यक्ष मनीषा गुप्ता, महेशचंद्र अग्रवाल, राजेश गर्ग, नरेन्द्र अग्रवाल, विवेक अग्रवाल, फैजुल हसन, अरूण द्विवेदी आदि उपस्थित थे।