10 दिन में मिलने लगेंगे डीएल

12 हजार डीएल रोज होंगे प्रिंट

9 हजार डीएल के आवेदन रोज

40 हजार डीएल का हुआ बैकलाग

- इंफ्रास्ट्रक्चर समय से न लगने से 40 हजार डीएल का बैकलाग

- बुधवार से व्यवस्था पटरी पर आने का दावा, रोज प्रिंट कर रहे 12 हजार डीएल

lucknow@inext.co.in

LUCKNOW: केंद्रीय व्यवस्था ने ड्राइविंग लाइसेंस की प्रक्रिया को पटरी से उतार दिया है. पूरे प्रदेश से लाइसेंस प्रिंट होने के लिए डीएल राजधानी स्थित परिवहन विभाग मुख्यालय आ रहे हैं. वहीं डीएल प्रिंट करने के लिए इंफ्रास्ट्रक्चर समय से नहीं लगने से इसकी प्रिंटिंग समय से नहीं हो पाई. विभागीय अधिकारियों के अनुसार डिपार्टमेंट में इस समय करीब 40 हजार लाइसेंस का बैकलाग है. हालांकि अधिकारी दावा कर रहे हैं कि बुधवार से यह व्यवस्था पटरी पर आ जाएगी और 10 दिन के अंदर लोगों का लाइसेंस मिलना शुरू हो जाएंगे.

नहीं हो सके प्रिंट

प्रदेश भर में स्थाई लाइसेंस आवेदकों तक पहुंचाने के लिए केंद्रीय व्यवस्था शुरू हुई है. कहीं का भी लाइसेंस हो, राजधानी स्थित परिवहन विभाग मुख्यालय से प्रिंट कर ही आवेदक तक भेजा जा रहा है. विभागीय अधिकारियों के अनुसार लाइसेंस भेजने की प्रक्रिया में हर दिन 10 शहर जोड़े जाने थे. प्रदेश के सभी शहर इससे जुड़ चुके हैं लेकिन डीएल प्रिंट करने के लिए इंफ्रास्ट्रक्चर समय से नहीं लग सका. जिससे आवेदन तो आते रहे लेकिन इनकी प्रिंटिंग नहीं हुई. वहीं इन लाइसेंस को केएमएस भी किया जा रहा है ताकि यह नेशनल रजिस्टर में दर्ज हो सकें. इन सभी प्रक्रियाओं के चलते डिपार्टमेंट में 40 हजार लाइसेंस का बैकलाग हो गया है.

हर दिन 12 हजार प्रिंट

विभागीय अधिकारियों ने बताया कि बैकलाग खत्म करने के लिए रोज 12 हजार लाइसेंस प्रिंट किए जा रहे हैं. मुख्यालय में लाइसेंस प्रिंटिंग का काम काफी तेजी से किया जा रहा है. इसके बाद भी रोज विभिन्न शहरों से डीएल की जानकारी लेने लोग मुख्यालय आ रहे हैं. समय से लाइसेंस न मिलने से लोगों को दिक्कतों का सामना करना पड़ रहा है.

कोट

लाइसेंस प्रिटिंग का काम तेजी से चल रहा है. नई व्यवस्था के कारण थोड़ा वक्त लग रहा है. जल्द ही लाइसेंस प्रक्रिया पटरी पर आ जाएगी. उसके बाद दस दिन के अंदर लाइसेंस मिलने शुरू हो जाएंगे.

संजय नाथ झा

सीनियर आरटीओ, मुख्यालय