-लगातार तीसरे दिन चली खाद्य विभाग की छापेमारी

-साढ़े तीन क्विंटल खोआ सीज, एक दर्जन सैंपल भेजे

<-लगातार तीसरे दिन चली खाद्य विभाग की छापेमारी

-साढ़े तीन क्विंटल खोआ सीज, एक दर्जन सैंपल भेजे

ALLAHABAD: allahabad@inext.co.in

ALLAHABAD: दिवाली पर बाजार में बिकने वाली मिठाइयां सोच-समझकर खरीदें। यह जायका देने के बदले आपकी सेहत भी खराब कर सकती हैं। खाद्य सुरक्षा विभाग के छापेमारी की रिपोर्ट तो यही बता रही है। विभागीय टीम ने शनिवार को जिले के अलग-अलग इलाकों में छापेमारी कर खराब मिठाइयां सीज कर दीं। नैनी स्थित एक दुकान में छेने में मक्खी पाए जाने पर उसे जब्त कर लिया गया। छापेमारी के दौरान कई महीनों पुराना खोआ भी सीज किया गया।

बीमार करेगा खोआ

डांडी के राजरस कुंज स्वीट हाउस में निरीक्षण करने पहुंची टीम ने यहां से साठ किलो छेने की मिठाई सीज कर दी। अधिकारियों के मुताबिक, छेने में मक्खी पड़ी थी। यहीं से दो क्विंटल खोआ भी जब्त कर लिया गया। नैनी के श्यामलाल खोआ वाले के यहां से डेढ़ क्विंटल खोआ जब्त किया गया। टीम के मुताबिक, खोआ कई महीने पुराना लग रहा था। इससे बनी मिठाइयां लोगों की सेहत खराब कर सकती थीं। दोनों दुकानों से खोआ और छेने की मिठाई का सैंपल जांच के लिए भेजा गया है।

यहां से भी भेजे गए सैंपल

इसी तरह घूरपुर के नंदलाल स्वीट हाउस, अमित स्वीट हाउस से बेसन के लड्डू, बाबूगंज के लालजी किराना स्टोर से सरसों का तेल, राजरूपपुर स्थित कृष्णा स्वीट से बर्फी, शिवम मिष्ठान से लड्डू, शिव मिष्ठान से कलाकंद, झलवा स्थित श्री स्वीट से पेड़ा का सैंपल जांच के लिए भेजा गया है। रिपोर्ट आने के बाद मिलावट या अधोमानक पाए जाने पर खाद्य सुरक्षा अधिनियम के तहत कार्रवाई की जाएगी। टीम में विभाग के अभिहित अधिकारी हरिमोहन श्रीवास्तव, चीफ फूड ऑफिसर सीएल यादव, योगेश राय, तूलिका शर्मा आदि मौजूद रहे।

बॉक्स

सस्ती मिठाई से बचकर रहना

अगर आप दिवाली में सस्ती मिठाई खरीदने के मूड में हैं तो होशियार हो जाइए। क्योंकि, यह मिठाई आपकी सेहत को नुकसान पहुंचा सकती है। विभागीय अधिकारी बताते हैं कि बाजार में दूध की कीमत फ्0 से ब्0 रुपए के बीच है। एक किलो खोआ बनाने में पांच लीटर दूध लगता है। इसे तैयार करने में ईधन का खर्च भी काफी होता है। इसके अलावा मेवा, चीनी और मिठाई में डाले जाने वाले अन्य आइटम बजट को काफी अधिक कर देते हैं। ऐसे में मार्केट में बिकने वाली सस्ती मिठाई या क्म्0 या क्70 रुपए प्रति किलो कीमत का खोआ सेहत के लिए घातक हो सकता है।

छवि सुधारने की कवायद

खाद्य सुरक्षा विभाग के आठ अधिकारियों का वेतन डीएम संजय कुमार ने अग्रिम आदेश तक रोकने के निर्देश दिए थे। इसके बाद नींद से जागे विभाग ने ताबड़तोड़ कार्रवाई शुरू कर दी है। विभाग किसी भी हाल में अपनी छवि सुधारने की कवायद में जुटा है।